- मलदहिया समेत कई प्रतिष्ठानों में आयकर का सर्वे, व्यापारियों में हड़कंप

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

मार्च क्लोजिंग के नजदीक आते ही इनकम टैक्स विभाग फास्ट हो गया और मंगलवार को टीम ने कई जगहों पर छापेमारी की। एक कंपनी के आधा दर्जन कार्यालय व प्रतिष्ठानों पर सर्वे किया। रामनगर फैक्ट्री, लोहामंडी श्रीराम मार्केट स्थित प्रतिष्ठान और आवास पर भी सर्वे देर रात तक जारी रहा। स्टॉक रजिस्टर, हार्डिक्स, कई बैंको के एकाउंट आदि से संबंधित कागजात जब्त किए गए। बड़ी मात्रा में कैश भी मिला। इस दौरान व्यापारियों ने विरोध में दुकानें भी बंद रखीं।

काफी सख्त थे अधिकारी

आयकर विभाग के सूत्रों ने बताया कि प्रारंभिक जांच में करोड़ों रुपये के टर्नओवर पर कर चोरी का मामला सामने आने की आशंका है। सर्वे के दौरान प्रतिष्ठान से जुड़े कर्मचारी व लोगों के फोन स्विच ऑफ करा दिए थे। किसी भी कर्मचारी व परिजनों को बाहर जाने पर की अनुमति नहीं थी। सर्वे में आयकर अपर निदेशक (जांच) निमिशा सिंह के नेतृत्व में एक दर्जन से अधिक लोग लगे रहे। कंपनी के देश भर में फैले आधा दर्जन ठिकानों पर मंगलवार को आयकर के अधिकारियों ने एक साथ एक समय पर छापेमारी की। बनारस में श्रीराम मार्केट स्थित प्रतिष्ठान व आवास पर भी आयकर की टीम दल-बल के साथ पहुंची। देर रात तक दस्तावेजों व बैंक खातों आदि की जांच चल रही थी। बताया गया कि नगदी गिनने के लिए आयकर अधिकारियों ने मौके पर मशीन भी मंगाई थी।

विरोध में व्यापारियों ने बंद की दुकानें

आयकर विभाग की कार्रवाई का क्षेत्रीय दुकानदारों ने विरोध किया। इस बीच दुकानें भी बंद कर दी गई। लोहामंडी में शाम चार बजे तक जांच जारी रही। इस दौरान आयकर अधिकारियों ने व्यापारियों को बेवजह परेशान न किए जाने का आश्वासन दिया तब जाकर दुकाने खुली।