RANCHI : आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत के साथ राशन कार्ड बनवाने की खातिर हर दिन कलेक्टेरिएट में लोगों की भीड़ उमड़ रही है। राशन कार्ड के लिए आवेदन देने वालों में हर कैटेगरी के लोग शामिल हैं। खास बात यह भी है कि राशन कार्ड के लिए अहर्ता नहीं होने के बाद भी लोग अपना आवेदन जमा कर रहे हैं। गौरतलब है कि आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए लाभुक के पास राशन कार्ड होना जरूरी है, क्योंकि इसी की बेसिस पर ही उसका गोल्डन कार्ड बनाया जा रहा है।

राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन देनेवालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। रांची जिला आपूर्ति पदाधिकारी नरेंद्र कुमार गुप्ता ने बताया कि सरकार द्वारा निर्धारित किए गए नौ कैटेगरी के तहत लगभग सभी लाभुकों का राशन कार्ड बनाया जा चुका है, लेकिन इसके बाद भी आवेदन देने वालों की कतार लगी हुई है। इनमें एपीएल समेत वैसे लोग भी शामिल हैं जो राशन कार्ड के लिए निर्धारित मापदंडों को पूरा नहीं करते हैं।

4.5 लाख हैं राशन कार्ड होल्डर्स

रांची जिले में करीब साढ़े चार लाख राशन कार्ड होल्डर हैं। इन सभी का गोल्डन कार्ड बनाने का काम शुरू कर दिया गया है, ताकि आयुष्मान भारत योजना का लाभ इन्हें मिल सके। इसके अलावा जिनका राशन कार्ड किन्हीं वजहों से नहीं बन सका है, उन्हें भी जल्द यह उपलब्ध करा दिया जाएगा, बशर्ते कि वे इसके लिए निर्धारित मापदंडों को पूरा करते हों।

नहीं है जानकारी, फिर भी दे रहे आवेदन

आयुष्मान भारत योजना के तहत बीपीएल परिवार को शामिल किया गया है। लेकिन ऐसे कई लोग हैं जिनको लगता है कि उनका भी राशन कार्ड बन जाएगा। इनमें एपीएल कैटेगरी के ज्यादा लोग हैं। वे राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन जमा कर रहे हैं, लेकिन उन्हें शायद यह मालूम नहीं है कि आयुष्मान भारत का लाभ लेने के लिए वे एलिजिबल नहीं हैं।