- हरी सब्जी के बाद अब दालों के रेट में 20-30 रुपए का इजाफा

- फुटकर शॉप ओनर्स ने बढ़ा दिए दाम, पब्लिक हो रही परेशान

बरेली:

शहर में हरी सब्जी के रेट बढ़ने के साथ अब दालों ने भी किचन का बजट बिगाड़ दिया है. एक नवम्बर से बढ़े दालों के रेट से बरेलियंस परेशान हैं, लेकिन करें भी क्या. थोक व्यापारियों की मानें तो दालों के रेट में इजाफा तो हुआ है लेकिन फुटकर शॉप ओनर ने अधिक रेट बढ़ाए हैं, जिससे प्रॉब्लम बढ़ी है.

इस तरह बढ़े दाम

-थोक और फुटकर दाल विक्रेताओं की मानें तो नवम्बर माह से पहले दालों के रेट कम थे, लेकिन जैसे ही सब्जी के रेट में इजाफा हुआ वैसे ही दालों के रेट भी 20-25 परसेंट तक बढ़ गए. थोक में जो अरहर की दाल 65-70 रुपए तक किलो बिक रही थी अब वह थोक में 70-80 तक महंगी हुई है, लेकिन फुटकर विक्रेताओं ने उसके रेट 120 कर दिए हैं. इसी तरह मूंग की दाल जो थोक में आज भी 65 रुपए किलो चल रही है उसके रेट फुटकर विक्रेताओं ने बढ़ाकर 100 रुपए किलो कर दिए हैं. अचानक दालों के रेट बढ़ने से लोगों के किचिन का बजट गड़बड़ा गया है.

मिलावट का भी धंधा जोरों पर

शहर में जहां महंगी दाल सब्जी से बरेलियंस परेशान हैं तो वहीं कुछ शॉप ओनर ने अरहर दाल की जगह खेसारी मिक्स कर बेचना शुरू कर दी है. हालांकि दाल अरहर की जैसे ही होती है, इससे मिक्स करने से दाल व्यापारी अपना लाभ कमा लेते हैं. लेकिन इस दाल को खाना हानिकारक है. एफएसडीए डिपार्टमेंट तो इसके लिए समय-समय पर कार्रवाई भी करता है, बावजूद इसके मिलावटखोरी नहीं रुक रही है.

नाम दाल पहले रेट अब रेट

अरहर 62 105

चना 50 80

मूंग 65 100

उड़द 70 120

राजमा 60 70

छोले 50 65

चना दाल 50 65

साबुत मूंग 70 100

मसूर दाल 60 80

साबुत मसूर 50 75

लोबिया 55 80

-नवम्बर माह में ही उड़द और मूंग जैसे कुछ दालों के रेट में इजाफा हुआ है. सभी दालों के रेट नहीं बढ़े हैं. लेकिन मार्केट में क्या रेट चल रहे है उसके बारे में कुछ नहीं कह सकता हूं.

संजय, थोक दाल व्यापारी

-दालों के रेट फुटकर दुकानदारों ने अधिक बढ़ा दिए है. इसीलिए थोक की शॉप पर आया हूं. हरी सब्जी भी महंगी है जिससे अधिक परेशानी हो रही हैं. रेट कम होने चाहिए.

घनश्याम, कस्टमर, मढीनाथ

-दालों के रेट हरी सब्जी के रेट को देखकर ही बढ़ते हैं. अभी तक दालों के रेट ठीक थे लेकिन अब दालों के रेट बढ़ गए हैं.इतने रेट अधिक है इसके लिए प्रशासन को देखना चाहिए.

दीपेन्द्र, कस्टमर राजेन्द्र नगर

-दालों और सब्जी के रेट बहुत ज्यादा बढ़े हैं, प्रशासन को इस बारे में कुछ एक्शन लेना चाहिए. इसके लिए प्रशासन को काउंटर ओपन कराने चाहिए. ताकि पब्लिक को परेशानी न हो.

नारायण स्वरूप शर्मा, कस्टमर

Posted By: Inextlive