-कस्टमर्स को तरह-तरह के ऑफर दे रहे हैं ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स

-दिवाली में 10 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की ऑनलाइन शॉपिंग होने का अनुमान

JAMSHEDPUR : दिवाली की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। घर से लेकर मार्केट तक हर तरफ फेस्टिवल का माहौल है। दिवाली के मौके पर कस्टमर्स को लुभाने के लिए बाजार तरह-तरह के ऑफर्स-स्कीम्स से भरा पड़ा है। घर से निकलते ही विभिन्न प्रोड्क्टस या दुकानों का प्रचार करते बड़े-बड़े होर्डिग-बैनर दिख जाते हैं। इन सबके बीच तेजी से फैलता एक बाजार घरों के अंदर कंप्यूटर और स्मार्टफोन्स में भी मौजूद है। यह है ऑनलाइन मार्केटिंग। यह जमशेदपुर जैसे जगहों में भी अपनी गहरी पैठ बना रहा है। दिवाली के मौके पर कस्टमर्स को तरह-तरह के ऑफर दे रहे ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स के जरिए सिटी में भी जमकर खरीदारी हो रही है।

घर बैठे हो रही दिवाली की शॉपिंग

कदमा की रहने वाली सोनल श्रीवास्तव इस दिवाली अपने घर को नया लुक देना चाहती हैं। इसके लिए उन्होंने जरूरी चीजों के बारे में सोचना शुरू किया तो बेडसीट, बेड कवर, पर्दे जैसे होम फर्निशिंग के आइटम्स की एक लंबी लिस्ट बन गई। लिस्ट बनने के बाद यह सवाल आया कि अपनी पसंद और बजट के हिसाब से कहां से इन सामानों की खरीदारी की जाए। मार्केट की भीड़भाड़, ट्रैफिक की झंझट और पूरे मार्केट का चक्कर लगाकर चीजें पसंद करना और मोलभाव शॉपिंग से जुड़ी ये सारी परेशानियां उनके उत्साह को ठंडा कर रही थीं। तभी उनका ध्यान ऑनलाइन शॉपिंग की तरह गया। उन्होंने भी एक बार ऑनलाइन शॉपिंग ट्राई करने की सोची और कुछ देर डिफरेंट ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स खंगालने के बाद बिना घर से निकले उनकी खरीदारी पूरी हो गई। सोनल की तरह ही सिटी में ऐसे लोगों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ रही है, जो ऑनलाइन शॉपिंग को एक बेहतर और आसान जरिया के रूप में देख रहे हैं। दिवाली के मौके पर तो डिफरेंट ई-कॉमर्स साइट्स द्वारा दिए जा रहे ऑफर्स को देखते हुए लोग जमकर ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं।

एक क्लिक में हो रही सारी खरीदारी

दिवाली के मौके पर कपड़े, फुटवियर, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स से लेकर परफ्यूम, सेंट तक की खरीदारी ऑनलाइन हो रही है। दिवाली के मौके पर एक फेमस ई-कॉमर्स साइट से जींस और जूतों की शॉपिंग करने वाले बिष्टुपुर के गौरव ने कहा कि इन चीजों की खरीदारी के लिए अलग-अलग शोरूम का चक्कर लगाने के बदले लैपटॉप के सामने बैठकर कुछ मिनटों के अंदर शॉपिंग पूरी हो गई। दिवाली को देखते हुए फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, अमेजन, मिंत्रा सहित अन्य ई-कॉमर्स साइट्स पर ढेरों ऑफर्स भी दिए जा रहे हैं, जिसे देखते हुए बड़ी संख्या में लोग इनकी तरफ आकर्षित हो रहे हैं।

बेहतर कस्टमर सर्विस भी एक वजह

फैशन के दौर में गारंटी की इच्छा ना करें। आज भी कई दुकानों में ये संदेश दिख जाता है। एक बार सामान खरीद लेने पर या तो उसे रिटर्न करने का कोई रास्ता नहीं होता और अगर दुकानदार सामान वापस लेता भी है तो उसके लिए काफी पापड़ बेलने पड़ते हैं। पर कई ई-कॉमर्स साइट्स पर ईजी रिटर्न जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं। मानगो की रहने वाली शीतल ने बताया कि रिटर्न, कैश ऑन डिलीवरी जैसी सुविधाओं से ऑनलाइन शॉपिंग के प्रति अट्रैक्शन बढ़ा है।

बढ़ रहा है बाजार

एसोचैम द्वारा हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में इस दिवाली ऑनलाइन शॉपिंग में फ्भ्0 परसेंट तक के इजाफे के साथ ही क्0 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की ऑनलाइन शॉपिंग होने का अनुमान लगाया गया है। बढ़ते इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ ही छोटे शहरों में भी इसकी पहुंच बढ़ रही है। सिंहभूम चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के प्रेसिडेंट सुरेश सोंथालिया ने कहा कि जमशेदपुर में ऑनलाइन शॉपिंग तेजी से अपनी पैठ बना रही है। हालांकि, उन्होंने इसे जेनरल ट्रेड के लिए खतरा बताते हुए इसका विरोध भी किया। पर करेंट ट्रेंड को देखते हुए आने वाले दिनों में उन्होंने जमशेदपुर में भी ऑनलाइन शॉपिंग बढ़ने की उम्मीद जताई और साथ ही जेनरल ट्रेडर्स को इससे कंपीट करने के लिए प्रॉफिट मार्जिन कम करने के साथ-साथ कस्टमर सैटिस्फैक्शन के लिए प्रयास किए जाने की जरूरत बताई।

जमशेदपुर में भी ऑनलाइन शॉपिंग तेजी से बढ़ रहा है। जेनरल ट्रेड के लिए यह खतरा भी है। लोकल ट्रेडर्स को अगर इससे कंपीट करना है, तो उन्हें प्रॉफिट मार्जिन घटाकर खुद को और इंप्रूव करना होगा।

-सुरेश सोंथालिया, प्रेसिडेंट, सिंहभूम चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

इस बार मैंने दिवाली की काफी खरीदारी ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए की। डिफरेंट साइट्स पर दिवाली के मौके पर कई ऑफर्स भी दिए जा रहे हैं। इस वजह से कई चीजें लोकल मार्केट से सस्ती मिल गईं।

-प्रिया सिंह, सिदगोड़ा

दिवाली के मौके पर इस बार मैंने कपड़ों की खरीदारी ऑनलाइन की है। कपड़ों पर डिस्काउंट भी मिला साथ ही एक जगह पर कई ब्रांड्स होने की वजह से उन्हें कंपेयर कर अपनी पसंद का प्रोडक्ट सेलेक्ट करने में भी आसानी हुई।

-मनीष कुमार, कदमा