कानपुर (इंटरनेट डेस्क)। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत शुक्रवार से हो रही। पहला वनडे कल SCG में खेला जाएगा। दोनों टीमें इस सीरीज के लिए पूरी तरह से तैयार है। कोरोना महामारी के चलते टीम इडिया लंबे वक्त के बाद इंटरनेशनल मैच खेलने जा रही। ऐसे में उन्हें पहली चुनौती उस मैदान में मिलेगी जहां का रिकाॅर्ड उनके पक्ष में नही रहा है। ऑस्ट्रेलिया के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड की बात करें तो यहां टीम इंडिया को वनडे खेलते हुए 40 साल हो गए मगर जीत सिर्फ दो बार मिली।

कुल 17 मैच खेले यहां
क्रिकइन्फो पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, टीम इंडिया ने सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 17 मैच खेले हैं जिसमें सिर्फ दो में उन्हें जीत मिली और 14 मैच हार गए जबकि एक बेनतीजा रहा। भारतीय टीम ने यहां पहली बार 1980 में वनडे खेला था। उसके बाद करीब 28 साल तक उन्हें यहां जीत नहीं मिली। इस दौरान वह लगातार 11 मैच यहां हारे।

2008 में मिली पहली जीत
सिडनी में भारत को पहली जीत 2008 में मिली। उस वक्त टीम इंडिया की कमान एमएस धोनी के हाथों में थी। माही ने यह मुकाबला 6 विकेट से अपने नाम किया। इस जीत के हीरो सचिन तेंदुलकर रहे, जिन्होंने शानदार शतकीय पारी खेली थी।

2016 में जीता दूसरा और आखिरी मुकाबला
टीम इंडिया ने साल 2016 में दूसरा और आखिरी मुकाबला सिडनी में जीता। इस मैच में भी टीम इंडिया की कमान एमएस धोनी के हाथों में थी। भारत ने तब कंगारुओं को 6 विकेट से मात दी थी। उस मुकाबले में मनीष पांडे ने शानदार शतक लगाया था और भारत को जीत दिलाई।

कोहली नहीं जीते कोई मुकाबला
कप्तान विराट कोहली का सिडनी में अभी तक जीत का खाता नहीं खुला है। कोहली ने यहां पिछले साल एक मैच में टीम इंडिया की कप्तानी की, जिसमें भारत को 34 रनों से हार मिली थी। ऐसे में विराट के लिए सबसे जरूरी है कि वह जीत के साथ खाता खोले।

कैसा है पिच का मिजाज
एससीजी की पिच बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों के लिए भी मददगार होगी। नई गेंद से पेसर्स को काफी सहायता मिलेगी। हालांकि बल्लेबाजों को बड़े शाॅट खेलने से पहले क्रीज पर जमना होगा। एससीजी में औसत पहली पारी स्कोर 222 है जबकि दूसरी पारी में यह 187 है। यहां खेले गए कुल 157 एकदिवसीय मैचों में, पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 88 मैच जीते हैं जबकि टीमों ने 62 बार लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk