-शासन ने दिए निर्देश, एक सप्ताह तक होंगे कई कार्यक्रम

-15 अगस्त को होगा समापन, प्रशासन को सौंपी सरकार ने जिम्मेदारी

आई एक्सक्लूसिव

मेरठ: स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत 71वें स्वतंत्रता दिवस को खुले में शौच से आजादी की थीम पर मनाया जा रहा है। 9 से 15 अगस्त तक एक सप्ताह विभिन्न जनजागरूकता कार्यक्रमों से लोगों को ओपन डिफेक्टशन फ्री (ओडीएफ) स्कीम से जोड़ा जाएगा। पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय भारत सरकार के निर्देश पर अपर मुख्य सचिव चंचल तिवारी की ओर से यह निर्देश जनपदों को जारी किए गए हैं।

शौचालयों का होगा निर्माण

इस दौरान शौचालयों का निर्माण एवं निर्मित शौचालयों का प्रयोग सुनिश्चित कराने के लिए मेरठ समेत प्रदेशभर में गांव, कस्बा और जनपद स्तर पर खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। डीएम समीर वर्मा ने अधीनस्थों को जिम्मेदारी सौंपते हुए जन सामान्य, महिलाओं, युवाओं, बच्चों को शामिल करने के निर्देश दिए हैं। सप्ताह भर विभिन्न स्थानों पर मानव श्रंखला, रैली, प्रतियोगिता आदि का आयोजन कर जागरूकता फैलाई जाएगी। स्वच्छता के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वालों को भी इस दौरान सम्मानित किया जाएगा।

प्रमुख कार्यक्रम

9 अगस्त-जनपद मुख्यालय पर खुले में शौच मुक्त सप्ताह का प्रभारी मंत्री या सांसद-विधायक द्वारा शुभारंभ।

10 अगस्त-विभिन्न स्थानों पर होर्डिग, पोस्टर, बैनर आदि को लगाया जाएगा।

11 अगस्त-सिनेमाघरों में स्लाइड शो।

12 अगस्त-स्कूलों में वाद-विवाद और निबंध प्रतियोगिता।

13 अगस्त-नुक्कड नाटकों का आयोजन।

14 अगस्त-स्कूलों में स्वच्छता पर खेलकूद प्रतियोगिता।

15 अगस्त-स्कूलों, सरकारी कार्यालयों, जिला मुख्यालय में झंडारोहण के बाद विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेताओं के अलावा स्वच्छता कार्यक्रम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वालों का सम्मान।

---

वर्जन

केंद्र सरकार के निर्देश पर इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस को खुले में शौच मुक्त से आजादी की थीम दी गई है। 9-15 अगस्त तक स्कूलों एवं जिला मुख्यालय पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

समीर वर्मा, डीएम, मेरठ