रांची : रांची के सट्टा बाजार में पिछले दिनों हुए भारत-अफगानिस्तान मैच का भाव 40/400 का रहा. नहीं समझे..मतलब अगर मैच इंडिया जीतती तो 40 फीसदी का लाभ लेकिन अगर अफगानिस्तान जीत जाता तो सीधे 400 फीसदी का लाभ होता. विश्वकप क्रिकेट मैच को लेकर शहर में चल रहे सट्टा बाजार में इंडिया पर लगने वाली हाई बोली ने रेट गिरा दिया था. सिटी का सट्टा बाजार व‌र्ल्ड कप फीवर के साथ तपता जा रहा है. हर मैच में बोली लग रही है, हर ओवर के हर बॉल और बैट से निकलने वाले हर रन को सट्टेबाज बेच रहे हैं लेकिन पुलिस अपनी आंखों में पट्टी बांध क्रिकेट के रोमांच का लुत्फ उठाने में ही मशगूल है. जबकि रांची के सट्टा बाजार में व‌र्ल्ड कप क्रिकेट को लेकर रोजाना ऑनलाइन एप्प के जरिये करोड़ों रुपये दांव पर लगाया जा रहा है.

चर्चा में सट्टा बाजार

इस बार सिटी में एनीटाइम बेट पर ऑनलाइन चल रहा सट्टेबाजी का बाजार काफी चर्चा में है. एनीटाइम बेट को अगर आप ऑनलाइन कंप्युूटर या मोबाइल पर खोलना चाहेंगे तो आपसे यूजरनेम और पासवर्ड मांगा जाएगा. इसमें केवल लागइन की सुविधा है. रजिस्ट्रेशन के लिए कोई दूसरा विकल्प नहीं है. जब तक यूजरनेम और पासवर्ड ना मिले आपको इस साइट को देखने की सुविधा नहीं मिल सकती.

कैसे मिलता है यूजरनेम व पासवर्ड

इस साइट को खोलने के लिए जिस यूजरनेम और पासवर्ड की जरूरत होती है उसे केवल सिटी में एक्टिव बुकी या वेंडर ही दे सकता है. इस वेंडर को एक फिक्स रकम (लगभग 10 हजार रुपये से शुरुआत ) देने पर आपको एक यूजरनेम और पासवर्ड मिल पाएगा. इस पासवर्ड को जैसे ही आप क्लिक करेंगे आप क्रिकेट के ऑनलाइन सट्टाबाजार में इंट्री कर जाएंगे.

दी गई रकम का बनाया जाता है कैश वॅायलेट

जो रकम आपके द्वारा बुकी को दी गयी है उसमें से कुछ राशि काटने के बाद शेष रकम का एक कैश वायलेट बनाया जाता है. आपकी रकम यहां बैलेंस अमाउंट में दिखाई देती है. इसके बाद शुरू होती है क्रिकेट में सट्टेबाजी. आपके सामने कई ऑप्शंस होते हैं जिनमें आप अपने कैश वॉयलेट की राशि का इस्तेमाल कर बेटिंग साइट खोल सकते हैं.

लगाई व खाई के ऑप्शन पर करोड़ों का दांव

स्क्रीन पर बेटिंग साइट खुलने पर सामने आता है लगाई और उसके बगल में खाई का ऑप्शन. इसमें एक नंबर लिखा रहता है. जैसे लगाई के नीचे 4.8 लिखा है. इसका मतलब अगर आपने 10 हजार रुपये लगाए तो बेट जीतने पर आपके वायलेट में उस मैच के 4 हजार 800 रुपये जुड़ जाएंगे. वहीं खाई के नीचे 4.9 लिखे जाने का मतलब आपके इस मैच में 4 हजार 900 रुपये लगे हैं और बेट जीतने पर आपके वायलेट में 10 हजार रुपये जुड़ जाएंगे. यह दोनों ऑप्शन हर बॉल पर चेंज होते रहते हैं और इन पर हर सेकेंड करोड़ों रुपये की बोली लगती रहती है.

मिनिमम से मैक्सिमम रन का ऑप्शन

पहला ऑप्शन पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के लिए मिनिमम रन और मैक्सिमम रन का होता है. जैसे इसमें फिगर लिखा होता है 300 के नीचे या 300 के ऊपर. अगर आपने 300 के नीचे का ऑप्शन चुना तो टीम अगर बल्लेबाजी करते हुए 300 रन से एक रन पहले भी पारी खत्म कर देती है तो आपके पैसे डबल हो सकते हैं. लेकिन अगर 300 से ऊपर निकल जाए तो आपके रुपये खत्म.

Posted By: Inextlive