कानपुर। भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच भारत ने 8 विकेट से जीत लिया। नेपियर में खेले गए इस मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को जीत के लिए 158 रन का लक्ष्य दिया था। बाद में ये लक्ष्य 156 का कर दिया गया। भारत ने शिखर धवन के शानदार अर्धशतक की बदौलत यह लक्ष्य आसानी से पा लिया। इसी के साथ टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में पिछले 10 सालों से चला आ रहा जीत का सूखा भी खत्म कर दिया। बता दें भारत ने इससे पहले न्यूजीलैंड में आखिरी जीत 2009 में दर्ज की थी।

ind vs nz : भारत 8 विकेट से विजयी,जानें इस सदी में भारत कितनी बार जीता न्यूजीलैंड में

1976 में खेला था पहला मैच

भारत ने न्यूजीलैंड में पहला वनडे मैच 1976 में क्राइस्टचर्च में खेला था। उस वक्त टीम इंडिया की कमान पूर्व खिलाड़ी बिशन सिंह बेदी के हाथों में थी। तब भारत यहां दो मैचों की वनडे सीरीज खेलने आया था आैर दोनों ही मैच भारत के हाथ से निकल गए। पहले मैच में भारत को जहां 9 विकेट से शिकस्त झेलनी पड़ी थी वहीं दूसरे में 80 रन से हार गए थे।

ind vs nz : भारत 8 विकेट से विजयी,जानें इस सदी में भारत कितनी बार जीता न्यूजीलैंड में

पहली जीत के लिए 14 साल इंतजार

न्यूजीलैंड में भारत को पहली वनडे जीत के लिए 14 साल इंतजार करना पड़ा। साल 1990 में मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में टीम इंडिया ने वेलिंग्टन में खेले गए एक वनडे में कीवियों को 1 रन से हराया था। यह न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्हीं के घर पर भारत की पहली वनडे जीत थी। हालांकि दो मैचों की यह सीरीज 1-1 से बराबर रही थी क्योंकि भारत सीरीज का पहला मैच हार गया था।

20वीं सदी में जीते पांच मैच

अजहर की कप्तानी में भारत ने 20वीं सदी में न्यूजीलैंड में कुल 5 वनडे जीते थे। यही नहीं अजहर कीवियों के खिलाफ उनके घर पर सबसे ज्यादा वनडे जीत दर्ज करने वाले कप्तान भी हैं।

ind vs nz : भारत 8 विकेट से विजयी,जानें इस सदी में भारत कितनी बार जीता न्यूजीलैंड में

21वीं सदी में 6 मैच कर लिए अपने नाम

अजहर के बाद न्यूजीलैंड में भारत को वनडे जीत दिलाने वाले दूसरे कप्तान सौरव गांगुली हैं। दादा ने साल 2003 में न्यूजीलैंड में दो वनडे मैच जीते थे। पहला मैच वेलिंग्टन में खेला गया था जहां भारत को दो विकेट से जीत मिली वहीं दूसरा मैच आॅकलैंड में खेला गया जिसमें टीम इंडिया ने कीवियों को एक विकेट से हराया। भारत ने न्यूजीलैंड में आखिरी बार 2009 में जीत दर्ज की थी। उस वक्त टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी थे। हैमिल्टन में खेले गए इस मैच में भारत को 84 रनों से जीत मिली थी। हालांकि वो टूर टीम इंडिया के लिए कर्इ मायनों में खास था। भारत ने तब पांच मैचों की सीरीज 3-1 से अपने नाम की थी आैर धोनी की कप्तानी में ही टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में पहली आैर एकमात्र वनडे सीरीज जीती है। इसी के साथ धोनी के खाते में न्यूजीलैंड में तीन वनडे जीत दर्ज हो गर्इं। वहीं अब विराट कोहली ने मौजूदा दौरे पर पहला वनडे जीतकर भारत के खाते में एक आैर जीत दर्जा करा दी।

आंख बंद करके बैटिंग कर रहा था कीवी, धोनी ने कुलदीप से वैसी बाॅल डालने को कहा आैर मिल गया विकेट

न्यूजीलैंड से 7 घंटे पहले देख सकेंगे मैच, भारत में ये है Ind vs Nz मैच शुरु होने की टाइमिंग

Cricket News inextlive from Cricket News Desk