रांची (सुधीर जायसवाल)। रांची टेस्ट में भारत ने धमाकेदार जीत दर्ज की है। झारखंड के स्पिनर शाहबाज नदीम ने मंगलवार को जीत के लिए आखिरी दो विकेट झटके, इसके बाद क्रिकेट प्रेमियों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया। क्लिन स्वीप के साथ रांची टेस्ट में भारत की जीत से जेएससीए स्टेडियम में मैच देख रहे दर्शक झूम उठे। भारत ने रांची टेस्ट चौथे दिन एक पारी और 202 रन के अंतर से अपने नाम किया। इसके साथ ही तीन मैचों की सीरिज के सारे मैच जीतने में कामयाबी हासिल की। इस बार टीम इंडिया के लिए जेएससीए स्टेडियम लकी साबित हुआ।

जेएससीए स्टेडियम ने रचा इतिहास

रांची का जेएससीए स्टेडियम ने इतिहास रच दिया है। इंडिया ने साउथ अफ्रीका को हरा कर सिरीज अपने नाम किया वहीं दूसरी ओर कैप्टन विराट कोहली के नाम भी रिकॉर्ड बने। कोहली विपक्षी टीम को सबसे ज्यादा बार फॉलोऑन देने वाले इंडियन कैप्टन बन गए हैं। उन्होंने मोहम्मद अजहरुद्दीन के भारतीय रिकॉर्ड को तोड़ा। इस मैच में टीम इंडिया जीत के साथ ही सिरीज पर क्लीन स्विप किया। स्पिनरों के लिए सुटेबल मानी जा रही रांची की पिच पर फास्ट बॉलर्स का जादू जमकर चला और विदेशी मेहमान इससे पहले कि बॉल समझ पाते पवेलियन भेज दिए गए।

india vs south africa 3rd test : चल गया बॉलर्स का जादू

शमी और यादव का कमाल

इंडियन टीम के फास्ट बॉलर्स की जोड़ी मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने सोमवार को शानदार गेंदबाजी कर इंडिया को साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में जीत के द्वार पर ला खड़ा कर दिया था। दोनों फास्ट बॉलर्स का ऐसा खौफ रहा कि मेहमान टीम के बल्लेबाज दोनों पारियों में खुलकर नहीं खेल पाए। इस मैच में सोमवार तक इंंडियन फास्ट बॉलर्स की जोड़ी ने दस विकेट और स्पिन बॉलर्स ने छह विकेट झटक लिए थे। सोमवार को तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक साउथ अफ्रीका की टीम दूसरी पारी में आठ विकेट खोकर 132 रन बना संघर्ष कर रही थी। सोमवार तक मेहमान टीम को पारी की हार से बचने के लिए 203 रन बनाने थे। जबकि उसके पास सिर्फ दो विकेट ही बचे थे।497 रनों का पीछा

पहली पारी में इंडिया ने नौ विकेट पर 497 रन बनाए थे। पहली पारी में 335 रनों पिछड़ी दक्षिण अफ्रीका की टीम की दूसरी पारी में भी वहीं कहानी रही और उसके बल्लेबाज सस्ते में आउट होते चले गए। सोमवार को खेल समाप्त होने तक एल्गर के स्थान पर बल्लेबाजी करने आए थियुनिस डी ब्रायन (30) व एनरिक नोर्टजे (5) खेल रहे थे। भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने तीन, उमेश यादव ने दो, रवींद्र जडेजा व अश्विन ने एक-एक विकेट अपने नाम कर लिए थे।

india vs south africa 3rd test : चल गया बॉलर्स का जादू

इंडिया ने दिया फॉलोऑन

पहली पारी में 335 रनों से पिछड़ी दक्षिण अफ्रीकी टीम को भारतीय कप्तान ने सीरीज में दूसरी बार फॉलोऑन खेलाया। यह पहला मौका है जब दक्षिण अफ्रीका की टीम को एक सीरीज में दो-दो बार फॉलोऑन खेलना पड़ा।

india vs south africa 3rd test : चल गया बॉलर्स का जादू

दूसरी पारी में भी झटके

सोमवार को फॉलोऑन खेलने उतरी साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। भारतीय तेज गेंदबाजों की जोड़ी उमेश यादव व मोहम्मद शमी ने मेहमान टीम के पांच बल्लेबाजों को 36 रन पवेलियन भेज बैकफुट पर धकेल दिया था। उमेश यादव ने दूसरी पारी की अपनी पहली ही गेंद पर क्विंटन डिकॉक को बोल्ड कर दिया। डिकॉक पांच रन बनाकर आउट हुए। मेहमान टीम अभी इस झटके से उबरी भी नहीं थी कि दूसरे छोर से मुहम्मद शमी ने जुबैर हमजा की गिल्लियां बिखेर कर टीम को दूसरी सफलता दिला दी। इसके बाद ही दोनों गेंदबाज ज्यादा आक्रामक हो गए। दो विकेट 10 रन पर गिरने के बाद मेहमान टीम के बल्लेबाज आउट होते चले गए। विशेषकर शमी की धारधार गेंदबाजी के आगे उनका कोई भी टॉप बल्लेबाज टिक नहीं पाया। शमी ने 18 के स्कोर पर कप्तान डुप्लेसिस को एलबीडब्ल्यू आउट कर बड़ा झटका दिया। डुप्लेसिस चार रन बनाकर आउट हो गए। हालांकि मेहमान कप्तान ने डीआरएस का सहारा लिया लेकिन यह सहारा भी उन्हें नहीं बचा सका। इसके बाद टेम्बा बवुमा (0) को विकेट के पीछे साहा के हाथों कैच करवाकर मेहमान टीम को चौथा झटका दे दिया।

ranchi@inext.co.in

Posted By: Sudhir Jaiswal

Cricket News inextlive from Cricket News Desk