लुसाने [स्विटजरलैंड], (एएनआई)। अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) के कार्यकारी बोर्ड ने शुक्रवार को घोषणा की कि भारत 2023 में पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी करेगा। 2022 एफआईएच हॉकी महिला विश्व कप की मेजबानी संयुक्त रूप से स्पेन और नीदरलैंड करेंगे।

13-29 जनवर के बीच खेला जाएगा पुरुष हॉकी विश्व कप

पुरुष हॉकी विश्व कप 13-29 जनवर के बीच 2023 में खेला जाएगा जबकि महिला विश्व कप 1-17 जुलाई, 2022 तक खेला जाएगा। टूर्नामेंट के लिए स्थानों की घोषणा मेजबान देशों द्वारा की जाएगी। एफआईएच के सीईओ थियरी वील ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि 'एफआईएच ने इन प्रतिष्ठित आयोजनों की मेजबानी के लिए बेहतरीन बिड प्राप्त की हैं। इसलिए, चुनाव एक कठिन विकल्प था। चूंकि FIH का प्राथमिक मिशन दुनिया भर में खेल को बढ़ाना है निश्चित रूप से इसके लिए निवेश करने की आवश्यकता है, इसलिए मेजबानों के चयन में प्रत्येक बोलीदाता की आय सृजन की क्षमता को ध्यान में रखा गया।'

कार्यकारी बोर्ड ने दोनों आयोजनों के लिए योग्यता प्रक्रिया को भी मंजूरी दी और वे इस प्रकार हैं:

मेजबान (एक टीम) स्वत: ही विश्व कप के लिए क्वालिफाई कर जाएंगे जबकि कॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप (पांच टीमें) के विजेता सीधे प्रतियोगिता के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे। शेष दस टीमें घरेलू और विदेश के प्ले-ऑफ के माध्यम से क्वालीफाई करेंगी। इन क्वालीफायर में शामिल 20 टीमों का निर्धारण कॉन्टिनेंटल कोटा द्वारा किया जाएगा, जो कि एफआईएच वर्ल्ड रैंकिंग के आधार पर ओलंपिक गेम्स टोक्यो 2020 की समाप्ति के बाद और कॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप में टीमों के फिनिशिंग पोजीशन पर आधारित होगा।

2022 FIH हॉकी महिला विश्व कप का कार्यक्रम इस प्रकार होगा:

प्रारंभिक चरण:

- नीदरलैंड में दो प्रारंभिक चरण पूल मैच (डच टीम सहित) - स्पेन में दो प्रारंभिक चरण पूल मैच (स्पेनिश टीम सहित)

क्वार्टर फाइनल:

- दो क्रॉसओवर मैच और नीदरलैंड में दो क्वार्टर फाइनल- स्पेन में दो क्रॉसओवर मैच और दो क्वार्टर फाइनल

सेमीफाइनल, फाइनल और तीसरा / चौथा प्लेऑफ़ मैच स्पेन में खेला जाएगा।

Posted By: Mukul Kumar