वेलिंग्टन (पीटीआई)। India tour of New Zealand ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा सीरीज खत्म होने के बाद टीम इंडिया जनवरी के अंत में न्यूजीलैंड दौरे पर जाएगी। भारत को कीवियों के खिलाफ पहले पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है जिसकी शुरुआत 24 जनवरी से हो रही। इस सीरीज के लिए कीवी टीम से दो स्टार खिलाड़ी चोट के चलते बाहर हो गए। इसमें ट्रेंट बोल्ट और लौकी फर्ग्युसन का नाम शामिल है, यह दोनों इंजरी के चलते टी-20 सीरीज मिस करेंगे। इन दोनों गेंदबाजों के बाहर होने के बाद न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने मीडियम पेसर हैमिश बेनेट को बुलाया है।

तीन साल बाद हो रही वापसी

32 वर्षीय तेज गेंदबाज बेनेट पहले न्यूजीलैंड वनडे टीम में नियमित थे और 2011 विश्व कप में भी खेले थे। उन्होंने 16 वनडे मैचों में 26.5 के स्ट्राइक रेट से 27 विकेट लिए हैं, लेकिन 2011 के बाद से केवल चार मैच ही खेले हैं। बेनेट, जो एक टेस्ट खेल चुके हैं, उन्होंने आखिरी बार मई 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ एकदिवसीय मैच खेला था। हालाँकि बेनेट ने कभी टी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेला है, लेकिन पिछले कुछ सत्रों में घरेलू क्रिकेट में उनकी फॉर्म ने न्यूजीलैंड की चयन समिति को टीम में लेने के लिए मजबूर कर दिया है।

घरेलू सीजन में बेहतर गेंदबाजी का ईनाम

न्यूजीलैंड के चयनकर्ता गेविन लार्सेन ने कहा, पिछले कुछ सीजन्स में बेनेट लगातार टाॅप गेंदबाजों में से एक रहे हैं और हम प्रभावित हुए हैं कि वह अपने खेल को कैसे विकसित कर पाए हैं। हम सभी जानते हैं कि वह अच्छी गति और उछाल वाले गेंदबाज है, लेकिन उसने जो चतुर विविधताएँ जोड़ी हैं, वह उसे टी-20 स्पेशलिस्ट गेंदबाज बन गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट दौरे के दौरान लगी चोटों से उबरने के बाद भी बोल्ट और फर्ग्यूसन के साथ, बेनेट के पास अनुभवी टिम साउथी, ब्लेयर टिकर, स्कैप्ट कुगलेइजन को गति में साझेदार बनाना होगा जबकि ईश सोढ़ी और मिशेल सेंटनर स्पिन विभाग की जिम्मेदारी संभालेंगे।

यह है भारत बनाम न्यूजीलैंड सीरीज

केन विलियमसन 14 सदस्यीय टीम का नेतृत्व करेंगे जिसमें मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, कॉलिन मुनरो और कॉलिन डी ग्रैंडहोमे जैसे अनुभवी प्रचारक शामिल हैं। भारत इस महीने के अंत में शुरू होने वाली एक पूरी श्रृंखला के लिए न्यूजीलैंड का दौरा करने के लिए तैयार है। यह दौरा 24 जनवरी को ऑकलैंड में शुरू होने वाली पांच मैचों की टी 20 श्रृंखला के साथ शुरू होगा, इसके बाद तीन एकदिवसीय और दो टेस्ट मैच होंगे।

न्यूजीलैंड टी 20 टीम

केन विलियमसन (कप्तान), हामिश बेनेट, टॉम ब्रूस, कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, मार्टिन गुप्टिल, स्कॉट कुगलेइजन, डेरिल मिशेल, कॉलिन मुनरो, रॉस टेलर, ब्लेयर टिकर, मिशेल सेंटनर, टिम सेफ़र्ट, ईश सोढ़ी, टिम साउदी ।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk