कानपुर। इंडिया वर्सेज ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 14 जनवरी को मुंबई के वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। साल 2020 में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया की यह पहली भिड़ंत है। तीन मैचों की श्रंखला का पहला मैच हमेशा महत्वपूर्ण रहता है। कप्तान विराट कोहली भी संतुलित प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतरेंगे। आइए जानें कौन हैं सभावित 11 खिलाड़ी..

ओपनिंग से कट सकता है केएल राहुल का पत्ता
टीम इंडिया के रेगुलर ओपनर रोहित शर्मा और शिखर धवन इस सीरीज के लिए वापस आ चुके हैं। पहले धवन टीम से बाहर थे तो उनकी जगह केएल राहुल खेले। हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में जब रोहित को आराम दिया गया है तो फिर से राहुल ने ओपनिंग की जिम्मेदारी संभाली। मगर कंगारुओं के खिलाफ वनडे सीरीज में रोहित और धवन दोनों मौजूद हैं, ऐसे में तीसरे ओपनर राहुल का पत्ता टीम से कट सकता है। इसकी वजह है कि राहुल राइट हैंड बैट्समैन हैं और भारत खासतौर से वनडे में ओपनिंग में राइड और लेफ्ट का कांबिनेशन बनाकर चलता है। ऐसे में धवन की जगह तो पक्की है और राहुल अभी इतने बड़े बल्लेबाज नहीं हुए कि उन्हें रोहित से पहले टीम में प्रमुखता दी जाए। हालांकि राहुल ने हाल में जमकर रन बनाए हैं मगर उन्हें अंतिम 11 में आने के लिए इंतजार करना पड़ सकता है।

विराट कोहली हैं सबसे प्रमुख बल्लेबाज
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली सालों से भारतीय क्रिकेट टीम की रीढ़ की हड्डी बने हैं। भारत को अगर शुरुआती झटके लगते हैं तो विराट तीसरे नंबर पर आकर पारी को न सिर्फ संभालते हैं बल्कि उसे अंत तक भी ले जाते हैं। इसके अलावा कंगारुओं के खिलाफ कोहली का बल्ला भी जमकर बोलता है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वालों में विराट तीसरे नंबर पर हैं वहीं शतक लगाने में वह सिर्फ सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं।


श्रेयस अय्यर पर अभी भी है भरोसा
भारत को सीमित ओवरों में चौथे नंबर पर एक भरोसेमंद बल्लेबाज की जरूरत थी। इसकी कमी पूरी की, श्रेयस अय्यर ने। वनडे हो या टी-20 अय्यर लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं। ऐसे में उनकी भी टीम में जगह लगभग पक्की है।

रिषभ पंत की जगह भी पक्की
युवा भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को लगातार मौके मिलते जा रहे हैं। चूंकि इस समय एमएस धोनी टीम इंडिया से दूर हैं ऐसे में बतौर विकेटकीरपर पंत भारत के लिए हर फाॅर्मेट में खेलते नजर आ रहे। हालांकि पंत की सबसे बड़ी कमजोरी उनकी निरंतरता है। रिषभ अभी युवा हैं और उन्हें काफी कुछ सीखने की जरूरत है।

बुमराह की हुई वापसी

तेज भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की टीम में वापसी हो चुकी है। बुमराह पिछले काफी वक्त से चोट के चलते टीम से बाहर थे, मगर यह याॅर्कर किंग ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज से वापसी को तैयार है। श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में जोकि बुमराह का कमबैक मैच था, उसमें इस तेज गेंदबाज ने शानदार प्रदर्शन किया। ऐसे में उम्मीद है कि बुमराह कंगारु बल्लेबाजों के भी होश उड़ाएंगे।

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन -
रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk