कानपुर। मंगलवार को विराट सेना जब कंगारुओं का सामना करने वानखेड़े मैदान में उतरेगी तो, टीम इंडिया की नजर हार का सिलसिला तोड़ने पर होगी। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला कल खेला जाना है। चूंकि यह मैच वानखेड़े में आयोजित हो रहा ऐसे में विराट के सामने एक बड़ी चुनौती होगी। भारत का इस मैदान पर पिछला रिकाॅर्ड देखें तो भारतीय टीम साल 2011 के बाद यहां एक भी वनडे नहीं जीत पाई है।

आखिरी मैच खेला था 2017 में

भारतीय क्रिकेट टीम ने मुंबई में आखिरी वनडे साल 2017 में खेला था। ये मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला गया था। उस वक्त कीवी टीम तीन मैचों की सीरीज खेलने भारत आई थी। सीरीज का आगाज वानखेड़े मैदान से हुआ। विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने इस मैच में पहले खेलते हुए आठ विकेट पर 280 रन बनाए थे, जवाब में कीवियों ने चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया और भारत को छह विकेट से करारी हार झेलनी पड़ी।

2011 से नहीं जीता कोई मैच

भारतीय टीम को यहां आखिरी वनडे जीत 2011 में मिली थी। तब एमएस धोनी टीम इंडिया की कमान संभाल रहे थे। भारत ने इस मैच में अंग्रेजों को छह विकेट से हराया। इसके बाद भारत यहां जीत के लिए तरस रहा है। पिछले नौ सालों में भारत ने यहां कुल दो मुकाबले खेले और हर बार हार ही नसीब हुई।

india vs australia 1st odi ground record: 2011 से मुंबई में कोई वनडे नहीं जीती है इंडिया

कुल 18 मैच खेले हैं यहां

भारत ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में कुल 18 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 10 में भारत को जीत मिली वहीं आठ मैच भारत के हाथ से निकल गए। मुंबई में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया का यह चौथा वनडे मुकाबला होगा। इससे पहले दोनों टीमें तीन बार वानखेड़े में भिड़ीं, जिसमें दो बार भारत पहले खेला और हार मिली वहीं एक बार जीत नसीब हुई, वो भी चेज करते हुए। यह जीत भारत को साल 2007 में मिली थी, तब टीम की कमान एमएस धोनी के हाथों में थी। माही ने भारत को मुंबई में इकलौती जीत 2 विकेट से दर्ज की थी।

इंडिया वनडे स्काॅड

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, केदार जाधव, रिषभ पंत, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद शमी।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk