कानपुर। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली मंगलवार को मुंबई के वानखेड़े में जब पहला वनडे खेलने उतरेंगे तो, विराट की नजर टीम इंडिया के पिछले रिकाॅर्ड को सुधारने पर होगी। भारत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का वनडे रिकाॅर्ड देखें तो भारतीय फैंस को थोड़ी मायूसी हो सकती है। भारत घर पर कंगारुओं के खिलाफ लगातार तीन वनडे हार चुका है। अब विराट के सामने इस हार के सिलसिले को तोड़ने की चुनौती होगी।

पिछले दौरे पर कंगारुओं ने दी भारत को पटखनी
ऑस्ट्रेलियाई टीम पिछले साल पांच मैचों की वनडे सीरीज खेलने भारत आई थी। तब टीम के कप्तान विराट कोहली ही थे। भारत ने शुरुआती दो मैचों में जीत दर्ज कर ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर ला दिया था मगर बाद में कंगारुओं ने वापसी करते हुए आखिरी तीनों मैच जीतकर भारत को 2-3 से करारी शिकस्त दी थी। आखिरी तीन वनडे भारत ने क्रमशः रांची, मोहाली और दिल्ली में खेले थे और तीनों में भारत को हार झेलनी पड़ी थी।


भारत में ओवरऑल रिकाॅर्ड
टीम इंडिया का अपने घर पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे रिकाॅर्ड कुछ ज्यादा बेहतर नहीं है। क्रिकइन्फो पर उपलब्ध डेटा के मुताबिक, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच भारत में अब तक कुल 61 वनडे मुकाबले खेले गए हैं जिसमें 27 में भारत को जीत मिली तो 29 मैच ऑस्ट्रेलिया के नाम रहे। इसमें पांच मैच बेनतीजा भी हैं।

ऑस्ट्रेलिया है अभी भी आगे

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे साल 1980 में खेला गया था। इसके बाद से दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 137 मैच खेले गए जिसमें कंगारुओं का जीत प्रतिशत ज्यादा है। ऑस्ट्रेलिया ने इसमें 77 मुकाबले जीते हैं वहीं भारत के खाते में 50 जीत आई हैं। वहीं 10 मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला।


सबसे ज्यादा जीत हासिल करने वाला भारतीय कप्तान
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा जीत हासिल करने वाले भारतीय कप्तान एमएस धोनी हैं। धोनी ने कंगारुओं के अगेंस्ट 40 मैचों में कप्तानी की जिसमें 14 मैच भारत ने जीते। वहीं इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर कपिल देव और विराट कोहली हैं, दोनों ने 9-9 वनडे जीते हैं। वहीं तीसरा नाम मोहम्मद अजहरुद्दीन का आता है जिन्होंने 8 वनडे जीते। वहीं गांगुली ने चार, गावस्कर और सचिन ने दो-दो और द्रविड़ और श्रीकांत ने एक-एक मुकाबलों में बाजी मारी।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk