कानपुर। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत मंगलवार से हो गई। पहला मैच मुंबई के वानखेड़े में खेला गया जिसमें भारत को 10 विकेट से करारी हार मिली। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारत ने इस मैच में पहले खेलते हुए 255 रन बनाए। जवाब में कंगारुओं ने बिना विकेट खोए लक्ष्य हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम और खिलाड़ियों ने कई रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिए।

पांचवी बार 10 विकेट से जीते कंगारु

वनडे क्रिकेट इतिहास में यह पांचवां मौका है जब ऑस्ट्रेलिया ने 10 विकेट से मैच जीता हो। कंगारुओं ने पहली बार ये कारनामा साल 2001 में किया था। तब वेस्टइंडीज को मात देकर ऑस्ट्रेलिया ने इतिहास रचा था। इसके बाद 2003 में इंग्लैंड, 2005 और 2007 में बांग्लादेश और 2020 में भारत को 10 विकेट से हराया।

india vs australia 1st odi highlights: भारत को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने बनाए ये 5 वर्ल्ड रिकाॅर्ड

बिना विकेट खोए चेज में सबसे बड़ी साझेदारी

भारत द्वारा दिए 256 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरे एरोन फिंच और डेविड वार्नर जब नाबाद पवेलियन लौटे तो इतिहास बना चुके थे। फिंच ने इस मैच में 110 और वार्नर ने 128 रन की पारी खेली। दोनों खिलाड़ियों के बीच 258 रन की साझेदारी हुई। वनडे क्रिकेट इतिहास में यह पहला मौका है जब बिना विकेट खोए इतना बड़ा लक्ष्य हासिल किया गया।

भारत के खिलाफ सबसे बड़ी वनडे पार्टनरशिप

भारत के खिलाफ किसी भी विकेट के लिए यह सबसे बड़ी साझेदारी है। वार्नर और फिंच ने मिलकर 258 रन की पार्टनरशिप की। इससे पहले यह रिकाॅर्ड जार्ज बेली और स्टीव स्मिथ के नाम था जिन्होंने 2016 में पर्थ में 242 रन की साझेदारी की थी। वैसे ऑस्ट्रेलिया के लिए यह तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है, किसी भी विकेट के लिए। इसमें सबसे रोचक बात है कि वार्नर हर बार तीनों साझेदारी का हिस्सा रहे।

india vs australia 1st odi highlights: भारत को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने बनाए ये 5 वर्ल्ड रिकाॅर्ड

दूसरी बार चेज करते हुए दोनों ओपनर्स ने जड़ा शतक

वनडे क्रिकेट इतिहास में यह दूसरा मौका है जब लक्ष्य का पीछा करते हुए दोनों ऑस्ट्रेलियाई ओपनर्स ने शतक लगाया हो। वार्नर-फिंच से पहले साल 2006 में एडम गिलक्रिस्ट और साइमन कैटिच ने श्रीलंका के खिलाफ गाबा में शतकीय पारियां खेली थी। यही नहीं भारत के खिलाफ किसी भी टीम के ओपनर्स ने पहली बार चेज करते हुए शतक जड़ा है।

वार्नर बने सबसे तेज पांच हजारी बनने वाले कंगारु खिलाड़ी

मुंबई वनडे में शतक लगाते ही डेविड वार्नर ने वनडे क्रिकेट में पांच हजार रन पूरे कर लिए। वार्नर ने यह मुकाम 115वीं पारी में हासिल किया। इसी के साथ वह सबसे तेज पांच हजार वनडे रन बनाने वाले कंगारु बल्लेबाज बन गए हैं। ओवरऑल रिकाॅर्ड देखें तो सबसे पहला नाम साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला का आता है जिन्होंने 101 पारियों में यह उपलब्धि हासिल कर ली थी।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk