कानपुर। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे आज मुंबई के वानखेड़े मैदान में खेला जाएगा। तीन मैचों की सीरीज का यह पहला मैच होगा। ऐसे में कप्तान विराट कोहली एक बेहतर टीम के साथ मैदान में उतरेंगे। खासतौर से कोहली प्लेइंग इलेवन में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को जरूर शामिल करेंगे क्योंकि कुलदीप का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गेंदबाजी रिकाॅर्ड काफी बेहतर है। यही नहीं यह मैच कुलदीप के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि वह इतिहास रचने के बेहद करीब हैं।

india vs australia 1st odi: मुंबई वनडे में एक विकेट लेते ही कुलदीप रच देंगे इतिहास,बन सकते हैं सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज

वनडे में लगा सकते हैं विकेटों का सैकड़ा

भारतीय चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के लिए यह मैच किसी गोल्डन चांस से कम नहीं है। पिछले वनडे में हैट्रिक लेने वाले कुलदीप यादव के नाम वनडे में अभी 99 विकेट दर्ज हैं। अगर वह मंगलवार को एक विकेट और ले लेते हैं तो वनडे क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाले 22वें भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे। यही नहीं यह कारनामा करने वाले कुलदीप आठवें भारतीय स्पिनर भी होंगे।

सबसे तेज विकेटों की सेंचुरी

कुलदीप यादव के पास मुंबई वनडे में दूसरी सबसे तेज विकेटों की सेंचुरी लगाने का भी मौका है। क्रिकइन्फो पर उपलब्ध डेटा के मुताबिक, इस समय मोहम्मद शमी वनडे में सबसे तेज विकेटों का शतक लगाने वाले भारतीय गेंदबाज हैं। शमी ने ये कारनामा 56वें मैच में किया था। शमी ने पिछले साल ही इरफान पठान के रिकाॅर्ड को तोड़ा। शमी से पहले इरफान के नाम सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकाॅर्ड था। पठान ने यह कारनामा शमी से तीन मैच ज्यादा खेलकर किया था। हालांकि कुलदीप अब तक 56 मैच खेल चुके हैं ऐसे में वह शमी का रिकाॅर्ड तो नहीं तोड़ पाएंगे, मगर दूसरे सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन सकते हैं।

india vs australia 1st odi: मुंबई वनडे में एक विकेट लेते ही कुलदीप रच देंगे इतिहास,बन सकते हैं सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज

कुलदीप के नाम दो वनडे हैट्रिक

25 साल के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव के नाम वनडे में दो हैट्रिक दर्ज हैं और ऐसा करने वाले वह इकलौते भारतीय गेंदबाज हैं। कुलदीप ने इसमें एक हैट्रिक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ली थी। ये मैच 2017 में खेला गया था। वहीं दूसरी हैट्रिक वेस्टइंडीज के खिलाफ ली है।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk