कानपुर। India vs Australia 1st ODI: भारत दौरे पर आई ऑस्ट्रेलियाई टीम तीन वनडे मैचों की सीरीज का आगाज मंगलवार से करेगी। 14 जनवरी को भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे मैच मुंबई में खेला जाएगा। ये मुकाबला वानखेड़े मैदान में आयोजित होगा। भारतीय कप्तान विराट कोहली के पास इस मैच में इतिहास रचने का बेहतरीन अवसर है। विराट मंगलवार को कंगारुओं के खिलाफ पहले वनडे में अगर शतक लगा देते हैं, तो कोहली वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले संयुक्त रूप से पहले भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे शतक

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभी तक वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकाॅर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है। पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन ने 21 साल एकदिवसीय क्रिकेट खेलकर कंगारुओं के खिलाफ 9 शतक लगाए। इसके बाद दूसरा नाम टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान का आता है। विराट ने 10 साल के वनडे करियर में ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 शतक लगा दिए हैं। अब अगर मुंबई वनडे में वह एक और शतकीय पारी खेल लेते हैं तो सचिन तेंदुलकर के रिकाॅर्ड शतकों की बराबरी कर लेंगे।

india vs australia 1st odi: अगर कोहली ने मुंबई वनडे में लगाया शतक तो सचिन के इस रिकॉर्ड की कर लेंगे बराबरी

सचिन से आगे निकलने का भी मौका

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा वनडे सीरीज में तीन मुकाबले खेले जाने हैं। इस हिसाब से विराट के पास सचिन से आगे निकलने का भी मौका होगा। विराट इन तीन मैचों में किसी दो में शतक ठोंक देते हैं तो उनके खाते में कंगारुअों के खिलाफ 10 वनडे शतक हो जाएंगे और कोहली सचिन को पछाड़ ये कारनामा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे।

रोहित नहीं है ज्यादा पीछे

कंगारुओं के अगेंस्ट सबसे ज्यादा वनडे शतक की लड़ाई भले ही सचिन और विराट के बीच हो, मगर इस रेस में टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा भी ज्यादा पीछे नहीं हैं। दाएं हाथ के इस भारतीय ओपनर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 7 वनडे शतक लगा लिए हैं। रोहित जिस फाॅर्म में हैं, ऐसे में उम्मीद की जाती है कि वह ताबड़तोड़ शतक लगाकर कोहली और सचिन दोनों को पछाड़ दें। रोहित अगर तीन मैचों में सेंचुरी लगा देते हैं तो उनके खाते में 10 शतक हो जाएंगे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले 5 भारतीय-

भारतीय बल्लेबाजऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे शतक
सचिन तेंदुलकर9
विराट कोहली8
रोहित शर्मा7
शिखर धवन4
एमएस धोनी2

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk