कानपुर। India vs Australia 2nd ODI LIVE Match Report ऑस्ट्रेलिया की टीम को तीसरे ओवर मोहम्मद शमी ने पहला झटका दिया, उनकी गेंद पर मनीष पांडेय ने वार्नर का शानदार कैच पकड़ा। पहले पांच ओवर में मेहमान टीम ने 341 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 23 रन बना लिए। पहला विकेट जल्दी निकालने के बावजूद फिंच व स्मिथ की जोड़ी को तोड़ने के लिए भारतीय गेंदबाज इस सर्दी में पसीने बहाए लेकिन उसका असर नहीं दिखा। 15.1 ओवर में जडेजा की गेंद पर फिंच 33 रन बनाकर राहुल के हाथों कैच आउट हो गए। इसके बाद स्टीव स्मिथ का विकेट लेने में भारतीय गेंदबाजों को काफी मेहनत करनी पड़ी। उन्‍हें 98 रन पर कुलदीप ने बोल्‍ड किया। अंत में पूरी कंगारु टीम 304 रन पर सिमट गई और भारत ने 36 रन से मैच जीत लिया।

जीत के लिए 341 रन का टारगेट
भारत ने 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 340 रन बनाए हैं। इस मैदान पर किसी भी टीम द्वारा बनाया यह सबसे बड़ा स्कोर है। कंगारुओं को अब जीतने के लिए 341 रन बनाने होंगे। ऑस्ट्रेलिया द्वारा पहले बैटिंग का न्यौता मिलने के बाद भारत की तरफ से रोहित शर्मा और शिखर धवन ओपनिंग करने आए। दोनों ने भारत को एक सधी शुरुआत दी। हालांकि शुरुआती ओवरों में शिखर हिटमैन से तेज रन बना रहे थे। इसके बाद रोहित भी लय में लौट आए। हालांकि रोहित एक लंबी पारी नहीं खेल पाए और एक बड़ा शाॅट लगाने के चक्कर में एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। रोहित को एडम जाम्पा ने 42 रन पर आउट किया। रोहित के जाने के बाद विराट कोहली बैटिंग करने आए। इस बार कप्तान कोहली ने पिछले मैच की गलती नहीं दोहराई। बता दें मुंबई वनडे में विराट ने अपनी जगह केएल राहुल को भेजा था।


शतक से चूके शिखर धवन
रोहित के अाउट हो जाने के बाद शिखर धवन ने कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। एक तरफ जहां कोहली दनादन रन बना रहे थे वहीं धवन चौके पे चौके लगाए जा रहे थे। भारत के 150 रन पूरे होने से पहले धवन ने अपना अर्धशतक जड़ दिया था। पिछले मैच में विराट कोहली का शिकार करने वाले एडम जाम्पा की धवन ने खूब पिटाई की। यही नहीं स्पिनर एश्टन एगर की गेंद पर तो गब्बर ने सामने की तरफ एक शानदार छक्का लगाया था। हालांकि धवन अपना शतक पूरा करते कि, केन रिचर्डसन की गेंद पर वह मिचेल स्टाॅर्क को कैच थमा बैठे। धवन 90 गेंदों में 96 रन बनाकर आउट हुए। इस पारी में उन्होंने 13 चौके और एक छक्का भी लगाया।

कोहली ने 78, राहुल ने 80 रन बनाए

भारत को इतने बड़े स्कोर तक पहुंचाने में विराट कोहली और केएल राहुल का अहम योगदान रहा। इन दोनों बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाया। विराट जहां 78 रन बनाकर आउट हुए। वहीं केएल राहुल 80 रन बनाकर पवेलियन लौटे। विराट का शिकार एक बार फिर एडम जाम्पा ने किया। जाम्पा को विराट को बाउंड्री लाइन पर कैच आउट करवाया।


भारत की प्लेइंग इलेवन
रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी और जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन

एरोन फिंच, डेविड वार्नर, मार्नस लाबुछाने, स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, एश्टन टर्नर,एश्टन एगर, पैट कमिंस, मिचेल स्टाॅर्क, केन रिचर्डसन और एडम जाम्पा।

करो या मरो का मुकाबला
टीम इंडिया के लिए यह मैच करो या मरो वाला है। भारत सीरीज में 0-1 से पीछे है, ऐसे में कप्तान कोहली को श्रंखला में वापसी के लिए दूसरा मैच हर हाल में जीतना होगा। हालांकि विराट के लिए यह आसान नहीं रहने वाला क्योंकि राजकोट में भारत का वनडे में अभी तक जीत का खाता नहीं खुला है। वहीं इस मैदान की खासियत है कि चेज करने वाली टीम कभी लक्ष्य हासिल नहीं कर पाती।

टाॅस जीतो, करो पहले बैटिंग
राजकोट का सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम ज्यादा पुराना नहीं है। यहां पहला वनडे मैच 2013 और आखिरी मैच 2015 में खेला गया था। यही दो मुकाबले अभी तक इस मैदान में आयोजित किए गए। इस मैदान में टाॅस की भूमिका काफी अहम रहती है क्योंकि जो कप्तान टाॅस जीतता है, वो न सिर्फ पहले बैटिंग करता है बल्कि मैच भी जीतता है। पिछले दो मैचों का रिकाॅर्ड देखें तो 2013 में इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए जीत हासिल की थी वहीं 2015 में प्रोटीज कप्तान ने पहले बल्लेबाजी कर मैच जीता था।
india vs australia 2nd odi live match report: जोरदार मुकाबले में 36 रन से जीता भारत
बल्लेबाजों की मददगार है पिच

राजकोट की पिच बल्लेबाजों की हमेशा मददगार रहती है। इस मैदान पर इससे पहले हाईएस्ट वनडे स्कोर 325 रन था जो इंग्लैंड ने बनाया था। मगर आज यह रिकाॅर्ड अूट गया। यही नहीं उसी मैच में भारत ने भी 300 प्लस स्कोर बनाया मगर मैच नहीं जीत पाए। इसके अलावा दूसरा मैच भी 250 प्लस वाला रहा। ऐसे में भारतीय कप्तान विराट कोहली चाहेंगे कि टाॅस जीतकर पहले बैटिंग कर बड़ा स्कोर खड़ा किया जाए ताकि भारत आसानी से जीत सके।

सिर्फ एक खिलाड़ी लगा पाया शतक
सौराष्ट्र क्रिकेट ग्राउंड पर बल्लेबाजों के बल्ले से भले ही जमकर रन निकलते हो, मगर यहां शतकवीरों की लिस्ट में सिर्फ एक खिलाड़ी का नाम शामिल है। ये बल्लेबाज देशी नहीं विदेशी है। 2015 में भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए मुकाबले में अफ्रीकी विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी काॅक ने शानदार शतक जड़ा था।

कोहली ने बनाए हैं कुल 92 रन

रन मशीन के नाम से मशहूर भारतीय कप्तान विराट कोहली के बल्ले से यहां अभी तक शतक नहीं निकला है। विराट ने कुल दो मैच खेलकर 92 रन बनाए है। इसमें पहले मैच में 15 तो दूसरे मैच में 77 रन की पारी खेली थी मगर ये इनिंग भारत की जीत के काम नहीं आई। भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा सीरीज में अगर वापसी करनी है तो विराट को यहां सिर्फ रन नहीं बनाना होगा बल्कि जीतना भी होगा।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk