कानपुर। भारत बनाम आॅस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच टीम इंडिया के नाम रहा। नागपुर के जामथा स्टेडियम में खेले गए इस मैच में मेहमान कंगारुआें को आठ रन की करीबी हार मिली। भारत ने पहले खेलते हुए 250 रन बनाए थे, जवाब में पूरी कंगारू टीम 242 रन पर सिमट गर्इ। इसी के साथ भारत ने आठ रन से मैच जीत लिया। वनडे क्रिकेट इतिहास में टीम इंडिया की यह 500वीं जीत है। आइए जानें इस जीत के हीरो कौन-कौन हैं....

इन 4 खिलाड़ियों ने भारत को वनडे में दिलवार्इ 500वीं जीत

विराट कोहली

नागपुर में भारत को जीत दिलाने का श्रेय पूरी तरह से कप्तान विराट कोहली को जाता है। रन मशीन कोहली इस मैच में शानदार शतक न जड़ते तो भारत सम्मानजनक स्कोर तक नहीं पहुंच पाता। एक आेर जहां बाकी भारतीय बल्लेबाज रन के लिए तरसते रहे वहीं कोहली ने 116 रन की पारी खेलकर अपनी काबिलियत का परिचय दिया। वनडे क्रिकेट में विराट का यह 40वां शतक है। अब वह सिर्फ सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं जिनके नाम 49 सेंचुरी दर्ज हैं। कोहली को नागपुर में शानदार शतक लगाने पर मैन आॅफ द मैच चुना गया।

इन 4 खिलाड़ियों ने भारत को वनडे में दिलवार्इ 500वीं जीत

विजय शंकर

टीम इंडिया के उभरते आॅलराउंडर खिलाड़ी विजय शंकर का भी भारत की जीत में अहम योगदान रहा। शंकर ने पहले बल्ले आैर फिर गेंद से कमाल दिखाया। नागपुर में भारत की तरफ से विराट कोहली के अलावा जिस बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा रन बनाए, वो विजय शंकर ही हैं। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 41 गेंदों में 46 रन बनाए, जिसमें पांच चौके आैर एक छक्का शामिल है। इस मैच में भारत की तरफ से शंकर ने ही सिर्फ छक्का लगाया। इसके बाद विजय को आॅस्ट्रेलियार्इ पारी का आखिरी आेवर फेंकने को मिला। आखिरी छह गेंदों में कंगारुआें को जीत के लिए 14 रन चाहिए थे। मगर शंकर ने दो विकेट लेकर आॅस्ट्रेलिया का सूपड़ा साफ कर दिया।

इन 4 खिलाड़ियों ने भारत को वनडे में दिलवार्इ 500वीं जीत

जसप्रीत बुमराह

25 साल के तेज भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भारतीय गेंदबाजी की मुख्य धार हैं। फार्मेट कोर्इ भी हो, बुमराह हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं। नागपुर वनडे में आॅस्ट्रेलियार्इ टीम को भले ही छोटे लक्ष्य का पीछा करना था मगर इसे मुश्किल बनाया बुमराह ने। बुमराह ने अपने 10 आेवर में सिर्फ 29 रन दिए आैर दो विकेट झटके।

इन 4 खिलाड़ियों ने भारत को वनडे में दिलवार्इ 500वीं जीत

कुलदीप यादव

भारतीय चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव का जादू एक बार फिर चला। कुलदीप ने अपनी फिरकी में कंगारू गेंदबाजों को खूब नचाया। एक वक्त लग रहा था कि आॅस्ट्रेलिया ये मैच आसानी से जीत जाएगा। मगर कुलदीप ने एरोन फिंच आैर ग्लेन मैक्सवेल जैसे धुरंधरों को पवेलियन का रास्ता दिखाकर भारत की जीत की नींव रख दी। इस मैच में कुलदीप ने 54 रन देकर तीन विकेट झटके।

Ind vs Aus नागपुर वनडे : यहां हर आेवर में एक गेंद बाउंड्री पर पहुंचा देते हैं कोहली

IPl 2019 : जानिए किस चैनल पर दिखाए जाएंगे मैच आैर मोबाइल पर कैसे देखें लाइव?

Cricket News inextlive from Cricket News Desk