कानपुर। India vs Australia 3rd ODI Ground Record ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ राजकोट वनडे जीतकर विराट सेना ने तीन मैचों की इस सीरीज को और रोमांचक बना दिया है। सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला रविवार को बंगलुरु में एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। यह भारत के पुराने और बेहतरीन मैदानों में से एक है। मगर टीम इंडिया का पिछला रिकाॅर्ड देखें तो भारत को साल 2013 से बंगलुरु में किसी वनडे में जीत नहीं मिली है। यानी विराट के सामने सात साल से चले आ रहे जीत के सूखे को खत्म करने की चुनौती तो होगी, साथ ही सीरीज जीतने पर भी विराट एंड टीम जी-जान से जुट जाएगी।

बंगलुरु में टीम इंडिया का रिकाॅर्ड

बंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत ने पहला मैच 1982 में खेला था। तब से लेकर अब तक टीम इंडिया यहां कुल 20 वनडे खेल चुकी है जिसमें 13 बार उन्हें जीत मिली। वहीं पांच मैचों में हार मिली तो एक-एक मैच टाई और बेनतीजा रहा था। यहां भारत को करीब 71 परसेंट जीत मिली है।

2013 में जीते थे आखिरी बार

टीम इंडिया बंगलुरु में आखिरी वनडे साल 2013 में जीती थी। ये मुकाबला भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही खेला गया था। उस वक्त टीम इंडिया की कमान एमएस धोनी के हाथों में थी। इस मैच में कंगारुओं ने टाॅस जीतकर भारत को पहले बैटिंग का न्यौता दिया। भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर 383 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया। जवाब में कंगारु टीम 326 रन पर ऑलआउट हो गई और भारत ने वो मैच 57 रन से अपने नाम किया।

india vs australia 3rd odi ground record: बंगलुरु में 7 साल से वनडे नहीं जीती है इंडिया

आखिरी मैच खेला था 2017 में

एम चिन्नास्वामी में टीम इंडिया ने आखिरी मैच साल 2017 में खेला था। यह मैच भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आयोजित किया गया। इस मैच में भी दोनों टीमों ने 300 प्लस स्कोर खड़ा किया। मगर अंत में बाजी कंगारुओं ने मारी। ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले में भारत को 21 रन से हराया था। ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए पांच विकेट के नुकसान पर 334 रन बनाए जवाब में भारतीय टीम निर्धािरत ओवर में 313 रन ही बना सकी।

रोहित ने यहां जड़ा था दोहरा शतक

वनडे में तीन दोहरे शतक जड़ चुके इकलौत बल्लेबाज रोहित शर्मा ने इसमें से एक डबल सेंचुरी इसी मैदान में बनाई थी। 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में हिटमैन के बल्ले से 209 रन निकले थे। इस पारी में रोहित ने 12 चौके और 16 छक्के मारे थे। चिन्नास्वामी मैदान वैसे भी काफी छोटा है। ऐसे में यहां छक्कों की बारिश जमकर होती है।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk