कानपुर। भारत बनाम आॅस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा आैर आखिरी मैच मेलबर्न में खेला जा रहा। आॅस्ट्रेलियार्इ कप्तान एरोन फिंच ने टाॅस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया आैर पूरी कंगारु टीम 230 रन पर सिमट गर्इ। मेजबान टीम को सस्ते में समेटने में भारतीय स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल का अहम योगदान रहा। चहल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए छह आॅस्ट्रेलियार्इ बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। आॅस्ट्रेलिया में किसी भारतीय गेंदबाज का संयुक्त रूप से यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। चहल आॅस्ट्रेलियार्इ जमीं पर किसी एक वनडे पारी में सबसे ज्यादा छह विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बने।

मेलबर्न वनडे : आॅस्ट्रेलिया में 6 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बने चहल,जानें पहला कौन था

चहल से पहले अगरकर ने किया था ये कारनामा

28 साल के स्पिन गेंदबाज चहल से पहले यह कारनामा पूर्व भारतीय गेंदबाज अजीत अगरकर ने किया था। अगरकर ने साल 2004 में मेलबर्न मैदान ही पर आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में छह विकेट लिए थे। हालांकि अगरकर तेज गेंदबाज थे जबकि चहल स्पिनर हैं। एेसे में चहल पहले भारतीय स्पिनर बन गए जिन्होंने आॅस्ट्रेलिया में वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लिए। यही नहीं विदेशी धरती पर चहल का अभी तक यह सर्वश्रेष्ठ वनडे प्रदर्शन है।

दुनिया में सिर्फ 4 गेंदबाज कर पाए एेसा

दुनिया में सिर्फ चार गेंदबाज एेसे हैं जिन्होंने आॅस्ट्रेलिया में किसी वनडे में छह विकेट लिए हैं। इसमें दो भारतीय (युजवेंद्र चहल आैर अजीत अगरकर) शामिल हैं। वहीं एक आॅस्ट्रेलियार्इ गेंदबाज मिचेल स्टार्क हैं जबकि दूसरे इंग्लैंड के क्रिस वोक्स। इनके अलावा आैर किसी गेंदबाज ने आॅस्ट्रेलियार्इ धरती पर इतने विकेट नहीं चटकाए।

मेलबर्न वनडे : आॅस्ट्रेलिया में 6 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बने चहल,जानें पहला कौन था

आॅस्ट्रेलिया में पहला मैच खेल रहे चहल

बता दें युजवेंद्र चहल का आॅस्ट्रेलिया में यह पहला वनडे मैच है। सीरीज के शुरुआती दो मैचों में चहल को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली थी। इस बीच चहल ने एक नया काम शुरु कर दिया था। वह अब खिलाड़ियों का इंटरव्यू लेते थे। चहल ने मंगलवार को एडीलेड वनडे में मैन आॅफ द मैच रहे विराट कोहली का इंटरव्यू लिया था। यह चैट शो 'चहल टीवी' के नाम से जाना जा रहा। इससे पहले सिडनी वनडे में जब रोहित शर्मा ने शतकीय पारी खेली थी तब भी चहल ने उनका इंटरव्यू लिया था।

Ind vs Aus : भुवनेश्वर के खिलाफ फिंच सिर्फ सात गेंद पर लगा पाए बल्ला आैर 3 बार हुए आउट

#10YearChallenge : 10 साल में विराट के 10 लुक, देखते-देखते इतना बदल गए कोहली

Cricket News inextlive from Cricket News Desk