कानपुर। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा। भारत ने पहले खेलते हुए अब तक 400 का आंकड़ा पार कर लिया है। इतना बड़ा स्कोर बनाने में भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा का अहम योगदान रहा। पुजारा ने लगभग 9 घंटे बैटिंग करते हुए 193 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 373 गेंदें खेली, हालांकि वह दोहरा शतक लगाने से चूक गए मगर एक रिकाॅर्ड जरूर अपने नाम कर लिया। पुजारा अब ऑस्ट्रेलिया में किसी एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा गेंद खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। पुजारा ने इस सीरीज की सात पारियों में कुल 1258 गेंदें खेली लीं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इतनी गेंदों में तो पांच टी-20 मैच खत्म हो जाते हैं।

5 मैचों के बराबर गेंद अकेले पुजारा खेल गए,बना दिया विश्व रिकाॅर्ड

पुजारा ने तोड़ी टीम इंडिया की दीवार

दाएं हाथ के मध्यक्रम बल्लेबाज पुजारा से पहले यह रिकाॅर्ड टीम इंडिया की दीवार राहुल द्रविड़ के नाम था। क्रिकइन्फो पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, द्रविड़ ने साल 2003-04 दौरे पर 1203 गेंदें खेलीं थीं। मगर अब पुजारा द्रविड़ का रिकाॅर्ड भी तोड़ दिया है। इन दोनों के अलावा ऑस्ट्रेलिया में एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा गेंद खेलने का रिकाॅर्ड विजय हजारे 1192 गेंद, विराट कोहली 1093 गेंद और सुनील गावस्कर 1032 के नाम भी हैं। इन सभी ने कंगारुओं के खिलाफ उनकी जमीं पर टेस्ट सीरीज में एक हजार से ज्यादा गेंदों का सामना किया।

5 मैचों के बराबर गेंद अकेले पुजारा खेल गए,बना दिया विश्व रिकाॅर्ड

इस सीरीज में कोहली से आगे पुजारा

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत 2-1 से आगे है। टीम इंडिया के सीरीज बढ़त में पुजारा का खास योगदान रहा। अभी तक खेले गई सात पारियों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी पुजारा ही हैं। पुजारा ने मौजूदा सीरीज में 74.42 की औसत से 521 रन बना लिए हैं। यही नहीं इसमें तीन शतक और एक अर्धशतक भी शामिल है। भारतीय कप्तान विराट कोहली इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं जिनके नाम 282 रन दर्ज हैं। वहीं तीसरा नाम रिषभ पंत का आता है जिन्होंने 250 रन बना लिए। आपको बता दें कोई भी कंगारु बल्लेबाज टाॅप तीन में भी जगह नहीं बना पाया है। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से अभी तक सबसे ज्यादा 217 रन ट्रेविस हेड ने बनाए हैं।

आज ही के दिन एक 'फ्लाॅप' भारतीय बल्लेबाज ने सिडनी में ठोंका था दोहरा शतक, दुनिया रह गई थी हैरान

पुजारा ने लगाई सीरीज में तीसरी सेंचुरी, कंगारु गेंदबाज कहने लगे - अभी तक बोर नहीं हुए क्या

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk