कानपुर। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच मंगलवार को एडीलेड में खेला गया। भारत ने यह मैच छह विकेट से अपने नाम किया। कंगारुओं ने टीम इंडिया को जीत के लिए 299 रनों का लक्ष्य दिया था जिसे भारत ने चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत की इस जीत के हीरो विराट कोहली और एमएस धोनी रहे। कोहली ने जहां शतकीय पारी खेली वहीं धोनी अर्धशतक लगाकर नाबाद रहे। विराट को भले ही चेज मास्टर कहा जाता है मगर लक्ष्य का पीछा करते हुए धोनी का बल्लेबाजी औसत दुनिया में सभी बल्लेबाजों से सबसे ज्यादा है।

ind vs aus : भारत को जीत दिलाने की बारी आई,तब धोनी का बल्लेबाजी औसत सबसे हाई

माही का औसत सबसे ज्यादा

क्रिकइन्फो पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, धोनी ने जब-जब भारत को वनडे में दूसरी पारी में जीत दिलाई तब उनका बल्लेबाजी औसत 99.85 का रहता है। सफलतापूर्वक लक्ष्य हासिल करने पर वह दुनिया के सभी बल्लेबाजों से ज्यादा औसत रखते हैं। इस लिस्ट में दूसरा नाम विराट कोहली का है। चेज मास्टर कोहली सेकेंड पारी में जीतने पर 99.04 की औसत से बल्लेबाजी करते हैं। वहीं तीसरा नाम पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर माइकल बेवन का है जिनका औसत 86.25 का है।

ind vs aus : भारत को जीत दिलाने की बारी आई,तब धोनी का बल्लेबाजी औसत सबसे हाई

22 पारियों बाद लगाया अर्धशतक

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा सीरीज में दो अर्धशतक लगा दिए। सिडनी में खेले गए पहले मैच में माही ने 51 रन बनाए थे। वनडे क्रिकेट में 22 पारियों बाद उनके बल्ले से अर्धशतक निकला था, हालांकि उनकी यह हाॅफ सेंचुरी टीम की जीत के काम नहीं आई थी। पहले मैच में धोनी ने काफी धीमी बल्लेबाजी की थी जिसको लेकर उनकी खूब आलोचना हुई। हालांकि एडीलेड वनडे में उन्होंने भारत को जीत दिलाकर आलोचकों को करारा जवाब दे दिया।

Ind vs Aus: 10 एकदिवसीय क्रिकेट रिकॉर्ड जो इस सीरीज में टूट चुके या टूटेंगे

Ind vs Aus 2nd ODI: पहली बार हुआ जब विराट ने ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाया और भारत जीत गया

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk