मेलबर्न (पीटीआई)। भारत के ऑस्ट्रेलियाई दौरे को हरी झंडी मिल गई है। टीम इंडिया नवंबर में ऑस्ट्रेलिया जाएगी। जहां टी-20, वनडे और टेस्ट सीरीज खेली जाएंगी। चार मैचों की टेस्ट सीरीज में एक मुकाबला डे-नाइट भी होगा। इसको लेकर मेजबान क्रिकेट बोर्ड ने बुधवार को कंफर्मेशन दे दी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भारत के 69 दिनों के दौरे का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है। टीम इंडिया आईपीएल खत्म होते ही ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हो जाएगी क्योंकि भारतीय टीम को 14 दिन क्वारंटीन में रहना होगा। दौरे की शुरुआत 27 नवंबर को पहले वनडे मैच के साथ होगी।

27 नवंबर को पहले वनडे के साथ दौरे की शुरुआत
भारत के इस ऑस्ट्रेलियाई दौरे की शुरुआत तीन मैचों की वनडे सीरीज के साथ होगी। पहला वनडे मुकाबला 27 नवंबर को सिडनी में, दूसरा 29 नवंबर को सिडनी में और तीसरा मैच 2 दिसंबर को कैनबरा में खेला जाएगा। ये तीनों मैच डे-नाइट होंगे। वनडे सीरीज खत्म होते ही दो दिन बाद तीन मैचों की टी-20 सीरीज शुरु हो जाएगी। पहला मैच 4 दिसंबर को कैनबरा में, दूसरा 6 दिसंबर को सिडनी में और तीसरा मुकाबला भी 8 दिसंबर को सिडनी में ही खेला जाएगा।

डे-नाइट टेस्ट भी खेलेगी इंडिया
बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 17 दिसंबर को एडिलेड ओवल में एक डे-नाइट टेस्ट के साथ शुरू होगी, इसके बाद मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (26 दिसंबर), सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (7 जनवरी) और गाबा (15 जनवरी) में टेस्ट होंगे। बीसीसीआई की मांगों के अनुसार, एमसीजी में बॉक्सिंग डे टेस्ट और एससीजी में नए साल के टेस्ट के बीच एक सप्ताह का अंतर है।

ये है पूरा शेड्यूल

वनडे सीरीज:
पहला वनडे: शुक्रवार, 27 नवंबर: एससीजी (D/N)
दूसरा वनडे: रविवार, 29 नवंबर: एससीजी (D/N)
तीसरा वनडे: बुधवार, 2 दिसंबर: कैनबरा (D/N)

टी 20
पहला टी 20: शुक्रवार, 4 दिसंबर: कैनबरा (रात)
दूसरा टी 20: रविवार, 6 दिसंबर - एससीजी (रात)
तीसरा टी 20: मंगलवार, 8 दिसंबर - एससीजी (रात)

टेस्ट सीरीज
पहला टेस्ट: दिसंबर 17-21 - एडिलेड (दिन / रात)
दूसरा टेस्ट: दिसंबर 26-30- मेलबर्न
तीसरा टेस्ट: जनवरी 7-11 - सिडनी
चौथा टेस्ट: जनवरी 15-19 - ब्रिस्बेन।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk