कानपुर। भारत बनाम आॅस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का परिणाम 2-1 से भारत के नाम रहा। विराट सेना ने पिछले 71 सालों से चले आ रहे टेस्ट सीरीज के जीत के सूखे को खत्म किया। इसी के साथ इस सीरीज में कर्इ रोचक रिकाॅर्ड बने।

1. भारतीय टीम आॅस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाली दुनिया की पांचवीं टीम बन गर्इ। भारत की आॅस्ट्रेलियार्इ जमीं पर यह पहली टेस्ट सीरीज जीत है। कंगारुआें को उन्हीं की धरती पर टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा मात इंग्लैंड ने दी। अंग्रेजों ने यहां 13 बार टेस्ट सीरीज जीती। वहीं दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज (चार), साउथ अफ्रीका (तीन) आैर न्यूजीलैंड ने एक बार टेस्ट सीरीज अपने नाम की।

आॅस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाली पांचवीं टीम बनी इंडिया,काफी रोचक हैं ind vs aus के टेस्ट रिकाॅर्ड

2. भारत के बाहर विराट की यह चौथी टेस्ट सीरीज जीत है। चार साल पहले एमएस धोनी की कप्तानी छोड़ने के बाद विराट को टीम का कप्तान बनाया गया था। उसके बाद विराट ने 2015 में श्रीलंका में, 2016 में वेस्टइंडीज में, 2017 में श्रीलंका में आैर 2019 में आॅस्ट्रेलिया में जीत दर्ज की।

3. क्रिकेट खेलने वाले प्रमुख देशों 'SENA’ (South Africa, England, New Zealand and Australia) में भारत की यह छठी टेस्ट सीरीज जीत है। भारत ने इंग्लैंड में सबसे ज्यादा तीन बार (1971, 1986, 2007), न्यूजीलैंड में दो बार (1968, 2009) आैर आॅस्ट्रेलिया में एक बार टेस्ट सीरीज पर कब्जा किया।

4. सिडनी टेस्ट में भारत ने पहली पारी में 622 रन का स्कोर खड़ा किया था। SENA देशों में साल 2009 के बाद भारत पहली बार 600 का आंकड़ा पार कर पाया। यही नहीं सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर भारत ने तीसरी बार ये मुकाम छुआ।

आॅस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाली पांचवीं टीम बनी इंडिया,काफी रोचक हैं ind vs aus के टेस्ट रिकाॅर्ड

5. 31 सालों में पहली बार भारत ने आॅस्ट्रेलिया को सिडनी मैदान पर फाॅलोआॅन खेलने पर मजबूर किया। इससे पहले मेजबान आॅस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ 1988 में फाॅलोआॅन खेला था। उसके बाद से आॅस्ट्रेलिया ने लगातार 172 टेस्ट खेले मगर कभी फाॅलोआन के लिए मजबूर नहीं होना पड़ा था।

6. भारत की आॅस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीत के नायक चेतेश्वर पुजारा रहे। पुजारा सबसे ज्यादा 521 रन बनाकर मैन आॅफ द सीरीज रहे। पुजारा ने सभी मैचों में विराट कोहली से ज्यादा रन बनाए। पुजारा का बल्लेबाजी आैसत 74.42 का रहा।

7. भारत-आॅस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में एेसा बहुत सालों बाद दिखा जब चार मैचों की सीरीज में किसी कंगारु बल्लेबाज ने शतक नहीं लगाया। भारत की तरफ से जहां पांच शतक लगे वहीं कंगारु बल्लेबाज का हार्इएस्ट स्कोर 79 रन रहा।

आॅस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाली पांचवीं टीम बनी इंडिया,काफी रोचक हैं ind vs aus के टेस्ट रिकाॅर्ड

8. इस सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट भारत के जसप्रीत बुमराह आैर आॅस्ट्रेलिया के नाॅथन लाॅयन ने लिए। दोनों 21-21 विकेट के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर हैं। एक मैच में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकाॅर्ड बुमराह के नाम रह जिन्होंने मेलबर्न टेस्ट में 9 विकेट चटकाए।

सीरीज जीतने के बाद कोहली को आर्इ अनुष्का की याद, मैदान में बुलाकर जताया प्यार

आॅस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट सीरीज जीतने में भारत के 28 कप्तान बदल गए

Cricket News inextlive from Cricket News Desk