कानपुर। भारत बनाम आॅस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा आैर आखिरी टेस्ट सिडनी में खेला जा रहा। इस मैच में भारत ने अपनी पकड़ मजबूत बना रखी है। भारत की पहली पारी में 622 रन के जवाब में तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक कंगारु टीम ने 6 विकेट पर 236 रन बना लिए। कंगारु बल्लेबाजों ने तीसरे दिन काफी निराश किया हालांकि मेजबान बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने में भारतीय फील्डरों का भी अहम योगदान रहा। खासतौर से युवा आॅस्ट्रेलियार्इ बैट्समैन मार्नस लबुशान जिस तरह से आउट हुए उसका पूरा श्रेय फील्डर अजिंक्य रहाणे को देना चाहिए। रहाणे ने इस टेस्ट का सबसे हैरतअंगेज कैच पकड़कर सबको आश्चर्य में डाल दिया।

रहाणे का हैरान कर देने वाला कैच

38 रन पर बैटिंग कर रहे लबुशान एक वक्त भारतीय गेंदबाजों के लिए सिर दर्द साबित हो रहे थे। एेसे में कप्तान विराट कोहली ने उन्हें आउट करने का नया जाल बुना। कोहली ने रहाणे को लेग साइट पर क्रीज के नजदीक फील्डिंग पर लगा दिया। दाएं हाथ के बल्लेबाज लबुशान इससे पहले यहीं पर लगातार शाॅट मारे जा रहे थे। मगर मोहम्मद शमी की गेंद में इस बार वो गलती कर बैठे। लुबशान ने लेग साइड एक करार प्रहार किया उन्हें लगा गेंद रहाणे को छकाते हुए बाउंड्री लाइन के लिए निकल जाएगी मगर बीच में रहाणे ने लंबी डाइव लगाकर कैच लपक लिया। इस तरह लबुशान के विकेट का पतन हुआ।

सभी ने की इसकी तारीफ
क्रिकेट आॅस्ट्रेलिया ने अपने अफिशल टि्वटर अकाउंट पर रहाणे के इस कैच का वीडियो शेयर किया। नए साल में टेस्ट क्रिकेट का यह शायद सबसे बेहतरीन कैच माना जाएगा। इससे पहले केएल राहुल के पास भी एेसा ही शानदार कैच लपकने का मौका आया था मगर उन्होंने इसे गंवा दिया। कंगारु पारी का 15वां आेवर चल रहा था। मार्क हैरिस स्ट्राइक पर थे आैर गेंद थी रवींद्र जडेजा के हाथों में। जडेजा की एक गेंद पर हैरिस ने लांग आन की तरफ एक शाॅट खेला। वहां फील्डिंग कर रहे केएल राहुल ने गेंद लपकने की कोशिश की, गेंद उनके हाथों में आ गर्इ आैर सभी खिलाड़ी विकेट गिरने का जश्न मनाने लगे। मगर बाद में राहुल ने बताया कि गेंद हाथ में आने से पहले जमीन पर टप्पा खा गर्इ थी। राहुल की इस र्इमानदारी पर अंपायर इयान गोल्ड ने भी ताली बजार्इ।

सिडनी टेस्ट : केएल राहुल ने मैदान में किया एेसा कि अंपायर को भी बजानी पड़ी ताली

आज ही पैदा हुआ था एक आंख वाला भारतीय कप्तान, चीते की तरह करता था फील्डिंग

 

Cricket News inextlive from Cricket News Desk