कानपुर। भारत बनाम बांग्लादेश के बीच इंदौर में पहला टेस्ट खेला जा रहा है। मैच के पहले दिन बांग्लादेश ने पहली पारी में 150 रन ही बनाए। जवाब में भारत ने पहली पारी में खबर लिखे जाने तक 6 विकेट के नुकसान पर 454 रन बना लिए। इस समय क्रीज पर रवींद्र जडेजा (47) और उमेश यादव (01) हैं। भारत को छठवां झटका ऋद्धिमान साहा के रूप में लगा। साहा 12 रन बनाकर आउट हुए।

मयंक ने जड़ा दोहरा शतक 

इंदौर टेस्ट के दूसरे दिन भारत की पहली पारी में ओपनर मंयक अग्रवाल ने शानदार दोहरा शतक लगाकर इतिहास रच दिया। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अभी तक सिर्फ आठ टेस्ट खेले हैं जिसमें 12 पारियों में उन्होंने दो दोहरे शतक लगाए हैं। अग्रवाल सबसे कम पारियों में दो दोहरे शतक लगाने वाले दूसरे नंबर के बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने यह कारनामा सिर्फ 12 पारियां खेलकर दिखाया है। इस तरह उन्होंने डॉन ब्रैडमैन को भी पीछे छोड़ दिया जिन्होंने दो दोहरे शतक लगाने के लिए 13 पारियां खेली। पहले नंबर पर भी एक भारतीय बल्लेबाज काबिज है। विनोद कांबली ने यह कारनामा सिर्फ पांच पारियों में कर दिखाया था।

कोहली हुए डक आउट

भारत की पहली पारी में विराट कोहली बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। कोहली को बांग्लादेशी पेसर अबु जायद ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। कोहली सिर्फ दो गेंद खेलकर पवेलियन लौटे। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में यह 10वां मौका है जब कोहली डक आउट हुए।

150 रन पर सिमटी बांग्लादेश की पहली पारी

बांग्लादेश ने टाॅस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया। मगर पूरी बांग्लादेश टीम 150 रन पर सिमट गई। मेहमान टीम को पहला झटका उमेश यादव ने दिया। यादव ने ओपनर इमरूल केयास को 6 रन के स्कोर पर स्लिप में अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट करवाया। वहीं दूसरा विकेट शादमान इस्लाम के रूप में गिरा, यह विकेट ईशांत शर्मा को मिला। इसके बाद मोहम्मद मिथुन भी कुछ खास नहीं कर सके और 13 रन पर मोहम्मद शमी का शिकार बने। इस बीच मोमिनुल हक और मुश्फिुकर रहीम ने पारी को संभालने की कोशिश की मगर अश्विन ने बांग्लादेशी कप्तान को 37 रन पर बोल्ड कर भारतीय जमीं पर अपना 250वां शिकार किया। इसके बाद रहीम भी 43 रन पर बोल्ड हो गए। इसके बाद एक के बाद एक विकेट गिरते गए। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 3 विकेट मोहम्मद शमी ने लिए। वहीं ईशांत, उमेश और अश्विन को दो-दो विकेट मिले।

दो टेस्ट मैचों की सीरीज

भारत बनाम बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत गुरुवार से हो रही। पहला टेस्ट 14-18 नवंबर के बीच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा। यह सीरीज आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जा रही है। ऐसे में जीत-हार या ड्रा के अंक टीमों के खाते में जुड़ेंगे। फिलहाल भारत आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में टाॅप पर है मगर विराट सेना की नजर इस सीरीज जीत पर भी होगी। सीरीज का दूसरा मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला जाएगा, जोकि डे-नाइट टेस्ट होगा।

इस मैदान पर दूसरा टेस्ट मैच

इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में होने वाला यह दूसरा टेस्ट मैच है। इससे पहले साल 2016 में भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला हुआ था जोकि भारत ने 321 रनों से जीता था। कोहली ने इस टेस्ट में टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और 557 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। दाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज अश्विन ने कीवी टीम की पहली पारी में 6 विकेट लिए और पूरी न्यूजीलैंड टीम 299 रन पर सिमट गई। इसके बाद भारत ने दूसरी पारी 3 विकेट पर 216 रन पर घोषित की। जिसके चलते न्यूजीलैंड को आखिरी पारी में जीत के लिए 475 रन का लक्ष्य मिला। आखिरी इनिंग में न्यूजीलैंड टीम 153 रन पर ढेर हो गई। इसी के साथ भारत ने यह मैच 321 रन से जीत लिया था।

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, रिद्घिमान साहा, अार अश्विन, ईशांत शर्मा, उमेश यादव और मोहम्मद शमी।

बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन

इमरुल केयास, मोहम्मद मिथुन, मुश्फिकुर रहीम, लिटन दास, तैजुल इस्लाम, एबादत होसैन, शादमान इस्लाम, मोमिनुल इस्लाम, महमुदुल्लाह, मेहंदी हसन और अबु जायद।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk