कानपुर। भारत बनाम बांग्लादेश के बीच इंदौर में खेला गया पहला टेस्ट भारत ने पारी और 130 रनों के अंतर से जीत लिया। इस जीत के हीरो मयंक अग्रवाल रहे जिन्होंने शानदार दोहरा शतक जड़ा। बता दें टेस्ट इतिहास में यह चौथा मौका है जब भारत ने बांग्लादेश को पारी के अंतर से हराया है। भारत ने सबसे पहली बार ये कारनामा 2004 में किया था। तब दो लगातार टेस्ट मैचों में भारत ने ढाका में जहां बांग्लादेश को पारी और 140 रनों से मात दी। वहीं चिटगांव में मेजबानों को पारी और 83 रनों से हराया था। इसके बाद साल 2007 में ढाका में भारत ने बांग्लादेश को फिर पारी और 239 रनों से मात दी। टेस्ट इतिहास में भारत की बांग्लादेश के खिलाफ सबसे बड़ी जीत है।

भारत में पहली बार किया ये कारनामा

भारत में बांग्लादेश टीम को टीम इंडिया ने पहली बार पारी के अंतर से हराया है। इससे पहले भारतीय जमीं पर भारत की सबसे बड़ी जीत 2017 में आई थी तब भारत ने वो मुकाबला 208 रनों से जीता था।

india vs bangladesh 1st test: जानें भारत ने कितनी बार बांग्लादेश को हराया पारी के अंतर से

भारत की पहली पारी 493 रन पर घोषित

भारत ने पहली पारी में विशाल स्कोर खड़ा कर दिया है। हालांकि टीम इंडिया की शुरआत अच्छी नहीं रही थी। हिटमैन रोहित 6 रन बनाकर ही पवेलियन लौट गए। रोहित को अबु जाएद ने लिटन दास के हाथों कैच आउट कराया। पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद मयंक और रहाणे ने एक बड़ी साझेदारी की। इस बीच मयंक ने अपना शतक भी पूरा किया। रहाणे भी टेस्ट सेंचुरी जड़ते, इससे पहले 86 रन के स्कोर पर अबु जाएद ने उन्हें चलता किया। इसके बाद बैटिंग करने आए कप्तान विराट कोहली दो गेंद ही खेल पाए और जीरो रन पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद जडेजा ने मयंक के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। इस दौरान मयंक ने तूफानी पारी खेलते हुए दोहरा शतक जड़ दिया। मयंक 243 रन बनाकर आउट हुए जिसमें 28 चौके और 8 छक्के शामिल हैं। फिर बैटिंग करने आए साहा कुछ कमाल नहीं कर पाए और 12 रन पर बोल्ड हो गए। अंत में उमेश (25) और जडेजा (60) ने तेजतर्रार पारी खेलते हुए भारत का स्कोर 496 रन तक पहुंचाया और इसी के साथ कप्तान कोहली ने पारी घोषित कर दी।

मयंक ने जड़ा दोहरा शतक

इंदौर टेस्ट के दूसरे दिन भारत की पहली पारी में ओपनर मंयक अग्रवाल ने शानदार दोहरा शतक लगाकर इतिहास रच दिया। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अभी तक सिर्फ आठ टेस्ट खेले हैं जिसमें 12 पारियों में उन्होंने दो दोहरे शतक लगाए हैं। अग्रवाल सबसे कम पारियों में दो दोहरे शतक लगाने वाले दूसरे नंबर के बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने यह कारनामा सिर्फ 12 पारियां खेलकर दिखाया है। इस तरह उन्होंने डॉन ब्रैडमैन को भी पीछे छोड़ दिया जिन्होंने दो दोहरे शतक लगाने के लिए 13 पारियां खेली। पहले नंबर पर भी एक भारतीय बल्लेबाज काबिज है। विनोद कांबली ने यह कारनामा सिर्फ पांच पारियों में कर दिखाया था।

india vs bangladesh 1st test: जानें भारत ने कितनी बार बांग्लादेश को हराया पारी के अंतर से

150 रन पर सिमटी बांग्लादेश की पहली पारी

बांग्लादेश ने टाॅस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया। मगर पूरी बांग्लादेश टीम 150 रन पर सिमट गई। मेहमान टीम को पहला झटका उमेश यादव ने दिया। यादव ने ओपनर इमरूल केयास को 6 रन के स्कोर पर स्लिप में अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट करवाया। वहीं दूसरा विकेट शादमान इस्लाम के रूप में गिरा, यह विकेट ईशांत शर्मा को मिला। इसके बाद मोहम्मद मिथुन भी कुछ खास नहीं कर सके और 13 रन पर मोहम्मद शमी का शिकार बने। इस बीच मोमिनुल हक और मुश्फिुकर रहीम ने पारी को संभालने की कोशिश की मगर अश्विन ने बांग्लादेशी कप्तान को 37 रन पर बोल्ड कर भारतीय जमीं पर अपना 250वां शिकार किया। इसके बाद रहीम भी 43 रन पर बोल्ड हो गए। इसके बाद एक के बाद एक विकेट गिरते गए। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 3 विकेट मोहम्मद शमी ने लिए। वहीं ईशांत, उमेश और अश्विन को दो-दो विकेट मिले।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk