कानपुर। भारत बनाम बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत गुरुवार से हो गई। पहला टेस्ट इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जा रहा है जो 14-18 नवंबर तक चलेगा। इस टेस्ट में भारतीय कप्तान विराट कोहली के पास एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने का मौका था। कोहली अगर मैच में एक शतक और लगा देते तो वह बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने के मामले में पूर्व कंगारु कप्तान रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ देते। आंकड़ों के मुताबिक, कोहली इस समय 19 शतक के साथ पोंटिंग के बराबर हैं। उन्हें इस दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को पछाड़ने के लिए बस एक शतक और चाहिए था। बहरहाल वह शून्य पर ही पवेलियन लौट गए।

india vs bangladesh 1st test: इंदौर टेस्‍ट में पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ने से चूके विराट कोहली

ग्रीम स्मिथ हैं टाॅप पर

बतौर कप्तान टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में पूर्व साउथ अफ्रीकी क्रिकेटर ग्रीम स्मिथ टाॅप पर हैं। स्मिथ ने कप्तान रहते हुए टेस्ट में कुल 23 शतक लगाए हैं। इसके बाद लिस्ट में संयुक्त रूप से विराट कोहली और रिकी पोंटिंग का नाम आता है।

गांगुली से बस 147 रन पीछे

करीब 15 दिन की छुट्टी बिताकर वापस आए विराट कोहली के पास बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली का बड़ा रिकाॅर्ड तोड़ने का मौका होगा। गांगुली अगर इंदौर टेस्ट में 147 रन बना लेते हैं तो गांगुली से ज्यादा टेस्ट रन अपने नाम कर लेंगे। विराट के इस समय 7066 रन हैं जबकि गांगुली के नाम 7212 रन दर्ज हैं।

india vs bangladesh 1st test: इंदौर टेस्‍ट में पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ने से चूके विराट कोहली

चैपल को भी छोड़ सकते हैं पीछे

दादा के अलावा पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर और भारतीय कोच रहे ग्रेग चैपल का रिकाॅर्ड भी विराट कोहली तोड़ सकते हैं। विराट के चैपल से 45 रन कम हैं। चैपल के नाम टेस्ट में 7110 रन दर्ज हैं। इसके अलावा विराट को पूर्व कीवी बल्लेबाज स्टीफन फ्लेमिंग को पीछे छोड़ने के लिए 107 रन की जरूरत है।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk