कानपुर। भारत बनाम बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला रविवार को नागपुर में खेला गया। इस मैच में बांग्लादेशी कप्तान महमुदुल्लाह ने टाॅस जीतकर भारत को पहले बैटिंग का न्यौता दिया। भारत की तरफ से केएल राहुल 52 और श्रेयस अय्यर के 62 रनों की तूफानी पारी की बदौलत टीम इंडिया ने निर्धारित ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 174 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में मेहमान टीम 19.2 ओवर में 144 रन पर सिमट गई। भारत की तरफ से सबसे बेहतरीन गेंदबाजी दीपक चाहर ने की जिन्होंने हैट्रिक सहित कुल 6 विकेट लिए। इसी के साथ भारत ने यह मैच 30 रन से जीतकर सीरीज 2-1 से अपने नाम की।

हैट्रिक लेने वाले चाहर इकलौते भारतीय

क्रिकेट के इस छोटे फाॅर्मेट में हैट्रिक लेने वाले दीपक चाहर पहले भारतीय गेंदबाज हैं। इससे पहले कोई भी भारतीय गेंदबाज टी-20 में हैट्रिक नहीं ले पाया था। रविवार को जब चाहर ने लगातार तीन गेंदों में तीन बांग्लादेशी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। इसी के साथ उनका नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया। चाहर ने इस मैच में 3.2 ओवर में मात्र 7 रन देकर 6 विकेट लिए। यह टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी भी गेंदबाज का अभी तक का सबसे बढ़िया प्रदर्शन है।

ind vs ban: दीपक चाहर टी-20 हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय,जानिए दुनिया के कितने गेंदबाज कर चुके ये कारनामा

किसने ली थी पहली टी-20 हैट्रिक

टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे पहली हैट्रिक लेने का रिकाॅर्ड ब्रेट ली के नाम है। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने साल 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ ही लगातार तीन गेंदों में तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था। यह टी-20 वर्ल्डकप मैच था।

कितने गेंदबाज कर चुके यह कारनामा

टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक कुल 11 गेंदबाज हैट्रिक ले चुके हैं। इसमें ऑस्ट्रेलिया के एक, न्यूजीलैंड के दो, श्रीलंका के दो, पाकिस्तान के दो, अफगानिस्तान के एक, ओमान, पापुआ न्य गिनी और भारत के एक-एक खिलाड़ियों ने यह कारनामा किया है।

ind vs ban: दीपक चाहर टी-20 हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय,जानिए दुनिया के कितने गेंदबाज कर चुके ये कारनामा

दो बार हैट्रिक लेने वाला इकलौता गेंदबाज

क्रिकेट के इस छोटे फाॅर्मेट में एक गेंदबाज ऐसा भी है जिसने दो बार यह कारनामा किया। यह गेंदबाज कोई और नहीं श्रीलंका के दिग्गज पेसर लसिथ मलिंगा हैं। दाएं हाथ के गेंदबाज मलिंगा ने टी-20 इंटरनेशनल में दो हैट्रिक ली हैं। इसमें पहली हैट्रिक 2016 में बांग्लादेश के खिलाफ तो दूसरी न्यूजीलैंड के खिलाफ 2019 में ली।

लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट

हैट्रिक के अलावा लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट लेने का कारनामा दो गेंदबाजों ने किया। इसमें एक लसिथ मलिंगा हैं जिन्होंने 2019 में पल्लेकेले में कीवियों के खिलाफ लगातार 4 गेंदों में 4 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था। वहीं अफगानिस्तान के राशिद खान ने 2018 में आयरलैंड के खिलाफ यही करिश्मा किया था।

टी-20 हैट्रिक लेने वाला गेंदबाजविरोधी टीमसाल
ब्रेट लीबांग्लादेश2007
जैकब ओरमश्रीलंका2009
टिम साउदीपाकिस्तान2010
तिसारा परेराभारत2015
लसिथ मलिंगाबांग्लादेश2016
फहीम अशरफश्रीलंका2017
राशिद खानआयरलैंड2018
लसिथ मलिंगान्यूजीलैंड2019
मोहम्मद होसनैनश्रीलंका2019
खवार अलीनीदरलैंड2019
नर्मन वनुआबरमूडा2019
दीपक चाहरबांग्लादेश2019

body,div,table,thead,tbody,tfoot,tr,th,td,p { font-family:"Liberation Sans"; font-size:x-small } a.comment-indicator:hover + comment { background:#ffd; position:absolute; display:block; border:1px solid black; padding:0.5em; } a.comment-indicator { background:red; display:inline-block; border:1px solid black; width:0.5em; height:0.5em; } comment { display:none; }

ind vs ban: दीपक चाहर टी-20 हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय,जानिए दुनिया के कितने गेंदबाज कर चुके ये कारनामा

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk