कानपुर। भारत बनाम बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला रविवार को नागपुर में खेला जाएगा। भारत इस सीरीज में 1-1 से बराबर है। ऐसे में कप्तान रोहित की नजर तीसरा मैच जीतकर सीरीज अपने नाम करने पर होगी। मगर यह आसान नहीं होगा क्योंकि बांग्लादेश की टीम इस समय बेहतरीन फाॅर्म में है। ऐसे में टीम इंडिया को कड़ी चुनौती मिलने वाली है। आइए जानें भारत का इस मैदान में कैसा है रिकाॅर्ड..

यहां भारत ने खेले तीन मैच

नागपुर में भारत ने अभी तक कुल तीन टी-20 मैच खेले हैं जिसमें भारत का जीत परसेंट काफी खराब है। भारत को यहां सिर्फ एक मैच में जीत मिली है और दो में हार।

10 साल में जीता सिर्फ एक मैच

भारत ने इस मैदान पर पहला टी-20 साल 2009 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। ये मैच भारत 29 रन से हार गया था। उस वक्त टीम इंडिया की कमान एमएस धोनी के हाथों में थी। श्रीलंका ने पहले खेलते हुए 215 रन बनाए, इतना बड़ा लक्ष्य हासिल करना भारत के लिए आसान नहीं था और इसे मुश्किल बना दिया श्रीलंकाई गेंदबाजों ने। श्रीलंका ने भारत को 186 रन पर रोक दिया और भारत को इस मैदान पर पहली शिकस्त दी। इसके बाद भारत का यहां दूसरा मुकाबला 2016 में खेला गया जिसमें भारत को 47 रन से हार मिली।

जीता था 2017 में खेला गया आखिरी मैच

भारत ने इस मैदान पर इकलौता और आखिरी टी-20 मुकाबला 2017 में जीता था। उस वक्त टीम इंडिया की कमान विराट कोहली के हाथों में थी। भारत ने इस मैच में टाॅस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया और केएल राहुल के शानदार 71 रन की बदौलत भारत ने आठ विकेट के नुकसान पर 144 रन बना लिए। जवाब में इंग्लिश टीम निर्धारित ओवर्स में छह विकेट के नुकसान पर सिर्फ 139 रन बना पाई और भारत ने ये मैच पांच रन से जीत लिया।

यहां भारत बनाम बांग्लादेश का पहला मैच

नागपुर के वीसीए क्रिकेट स्टेडियम में भारत बनाम बांग्लादेश के बीच पहली बार टी-20 मैच खेला जाना है। टीम इंडिया तो यहां तीन मैच खेल चुकी मगर बांग्लादेश के लिए यह मैदान बिल्कुल नया होगा।

कुल 11 मैच खेले गए यहां

नागपुर के इस मैदान में अभी तक कुल 11 टी-20 मैच खेले गए हैं। जिसमें तीन बार टीम इंडिया शामिल रही।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk