कानपुर। भारत बनाम बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत गुरुवार से हो रही। पहला मैच 14-18 नवंबर को इंदौर में खेला जाएगा। वहीं दूसरा मैच कोलकाता में 22-26 नवंबर के बीच आयोजित होगा। दूसरा टेस्ट डे-नाइट होगा। दोनों टीमों इस ऐतिहासिक सीरीज के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। हालांकि इस सीरीज का परिणाम किसके पक्ष में जाएगा यह तो वक्त बताएगा, मगर जानिए कब खेला गया था पहला टेस्ट मैच..

साल 2000 में हुई थी शुरुआत

भारत बनाम बांग्लादेश के बीच टेस्ट मैच की शुरुआत 2000 में हुई थी। तब भारतीय टीम एकमात्र टेस्ट खेलने बांग्लादेश गई थी। पहला मुकाबला ढाका में खेला गया। उस वक्त टीम की कमान सौरव गांगुली के हाथों में थी। इस मैच में बांग्लादेश ने टाॅस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया। मेजबान टीम ने पहले खेलते हुए 400 रन बनाए। बांग्लादेश की तरफ से सबसे ज्यादा 145 रन अमीनुल इस्लाम ने बनाए। भारत की तरफ से पहली पारी में सबसे ज्यादा पांच विकेट सुनील जोशी ने लिए। बांग्लादेशी द्वारा बड़ा स्कोर खड़ा करने के बाद टीम इंडिया की जब बैटिंग आई तो भारत के शुरुआती विकेट थोड़े-थोड़े अंतराल में गिरने लगे।

आठवें नंबर के बल्लेबाज ने बनाए सबसे ज्यादा रन

भारत ने पहली पारी में 429 रन बनाए। टीम इंडिया की तरफ से सबसे ज्यादा 92 रन आठवें नंबर पर आए सुनील जोशी ने बनाए। वहीं सौरव गांगुली ने 84 रन की पारी खेली। हालांकि इस मैच में सचिन तेंदुलकर पूरी तरह से फ्लाॅप रहे थे क्योंकि तेंदुलकर के बल्ले से सिर्फ 18 रन निकले थे।

91 रन पर सिमटी बांग्लादेश की दूसरी पारी

पहली पारी में बड़ा स्कोर बनाने के बाद दूसरी इनिंग में बांग्लादेश की टीम जल्दी सिमट गई। पूरी टीम 91 रन पर ऑलआउट हो गई। टीम के 9 बल्लेबाज तो दहाई के अंक तक नहीं पहुंच पाए। सबसे ज्यादा 30 रन हबीबुल बशर ने बनाए। बांग्लादेश को जल्दी समेटने में भारतीय गेंदबाजों का अहम योगदान रहा। भारत के लिए सबसे ज्यादा 3-3 विकेट जवागल श्रीनाथ और सुनील जोशी ने लिए। वहीं अजीत आगरकर ने दो और जहीर-कार्तिक ने एक-एक विकेट लिया।

भारत को मिला 63 रन का लक्ष्य

दूसरी पारी में भारत को जीत के लिए 63 रन का टारगेट मिला, जिसे भारत ने एक विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस पारी में राहुल द्रविड़ ने 41 रन बनाए और भारत नौ विकेट से मैच जीत गया।   

अब तक 9 टेस्ट खेले जा चुके

भारत बनाम बांग्लादेश के बीच अब तक कुल 9 टेस्ट खेले गए जिसमें भारत को सात में जीत मिली वहीं दो मैच ड्रा रहे। बता दें बांग्लादेश के खिलाफ भारत आज तक कोई टेस्ट मैच नहीं हारा है।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk