नई दिल्ली (जेएनएन)। भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज़ का पांचवां मैच ओवल के मैदान पर खेला जा रहा है। इस टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 7 विकेट के नुकसान के 198 रन बना लिए हैं। जोस बटलर 11 और आदिल राशिद 4 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद है। पहले दिन इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा रन एलिस्टर कुक ने बनाए, अपने आखिरी टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 71 रन की पारी खेली। भारत की तरफ से इशांत ने 3, बुमराह और जडेजा ने 2-2 विकेट लिए।

ऐसे गिरे इंग्लैंड के 7 विकेट

भारत को पहली सफलता रवींद्र जडेजा ने दिलाई, जडेजा ने 23 रन के स्कोर पर कीटन जेनिंग्स को राहुल के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद अपना आखिरी टेस्ट खेल रहे कुक 71 रन बनाने के बाद बुमराह के शिकार बने। बुमराह ने कुक क्लीन बोल्ड कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। बुमराह ने इसके 3 गेंद बाद ही जो रूट को एलबीडबल्यू आउट कर दिया। इसके बाद जॉनी बेयरस्टो भी केवल 4 गेंद ही खेल पाए और बिना खाता खोले इशांत का शिकार बन गए। इशांत ने बेयरस्टो को पंत के हाथों कैच आउट करवाया। बेन स्टोक्स को जडेजा ने अपना दूसरा शिकार बनाया और भारत को पांचवीं सफलता दिलाई। 40 गेंदों का सामना कर 11 रन बनाने वाले स्टोक्स को जडेजा ने LBW आउट किया। इशांत ने भारत को छठी सफलता मोइन अली को आउट कर दिखाई। इशांत ने अली को 50 रन के स्कोर पर पंत के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद सैम कुर्रन भी 2 गेंद से ज्यादा नहीं खेल पाए और इशांत की गेंद पर पंत को कैच देकर पवेलियन लौट गए

भारत-इंग्लैंड 5वां टेस्ट : पहला दिन खत्म होते-होते लड़खड़ा गई इंग्लिश टीम,गंवाए 7 विकेट

एलिस्टर कुक ने खेली 71 रन की पारी

अपना आखिरी टेस्ट खेल रहे एलिस्टर कुक ने पहली पारी में 71 रन की पारी खेली। इस दौरान इंग्लैंड के इस महान बल्लेबाज ने 190 गेंद का सामना किया और 8 चौके भी लगाए। कुक ने मोइन अली के साथ दूसरे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी की।

विहारी को मिली टेस्ट कैप

इस टेस्ट मैच में हनुमा विहारी को मौका मिला। वो भारत के लिए खेलने वाले 292वें टेस्ट खिलाड़ी बने। विहारी को डेब्यू टेस्ट मैच के लिए कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट कैप सौंपी।

भारतीय टीम में हुए दो बदलाव

आखिरी टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम में दो बदलाव किए गए। इस मैच में पांड्या की जगह हनुमा विहारी को मौका दिया गया है। वहीं आर अश्विन की जगह रवींद्र जडेजा को अंतिम 11 में चुना गया।

भारत-इंग्लैंड 5वां टेस्ट : पहला दिन खत्म होते-होते लड़खड़ा गई इंग्लिश टीम,गंवाए 7 विकेट

आखिरी टेस्ट के लिए भारतीय टीम

शिखर धवन, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिषभ पंत, रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

आखिरी टेस्ट के लिए चुनी गई इंग्लिश टीम

एलिस्टेयर कुक, कीटोन जेनिंग्स, जो रूट (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, जोस बटलर, सैम कुर्रन, मोइन अली, आदिल राशिद, स्टू्अर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन।

जहां 5वां टेस्ट खेलेगी इंडिया, 47 साल से वहां नहीं जीता भारत

ओवल है वो मैदान जहां सचिन नहीं इस भारतीय गेंदबाज के बल्ले से निकला है शतक

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk