कानपुर। India vs New Zealand 2nd ODI Match Report भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच ऑकलैंड में खेला गया दूसरा वनडे मेजबान कीवियों के नाम रहा। न्यूजीलैंड ने ये मुकाबला 80 रन से जीता। इसी के साथ सीरीज में भी 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है। अब अगर भारत 11 फरवरी को खेला जाने वाला तीसरा वनडे जीत भी ले, तब भी कोहली सीरीज अपने नाम नहीं कर सकते। ऑकलैंड वनडे में भारत ने टाॅस जीतकर कीवियों को पहले बैटिंग का न्यौता दिया। मेजबान टीम ने पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 273 रन बनाए, जवाब में टीम इंडिया 251 रन पर सिमट गई।

भारत को लगे शुरुआती झटके

कीवियों द्वारा दिए गए 274 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। भारत के दोनों ओपनर्स पृथ्वी शाॅ और मयंक अग्रवाल 40 रन के भीतर ही पवेलियन लौट गए। शाॅ ने 24 रन बनाए और उन्हें काइल जेमीसन ने बोल्ड किया। जबकि मयंक का शिकार हैमिस बेनेट ने किया। बेनेट ने मयंक को राॅस टेलर के हाथों कैच आउट करवाया। हालांकि इसके बाद बैटिंग करने भारतीय कप्तान विराट कोहली से काफी उम्मीदें थी मगर चेज मास्टर इस बार भी चूक गए। कोहली को टिम साउदी ने बोल्ड किया।

अय्यर भी नहीं दिला पाए जीत

पहले वनडे में शानदार शतक लगाने वाले श्रेयस अय्यर भी बड़ी पारी नहीं खेल पाए। अय्यर ने अर्धशतक लगाया और 52 रन पर आउट हुए। अय्यर का शिकार हैमिश बेनेट ने किया। इस कीवी गेंदबाज ने श्रेयस को विकेटकीपर के हाथों कैच आउट करवाया। हालांकि अंत में रवींद्र जडेजा और नवदीप सैनी ने अर्धशतकीय पार्टनरशिप बनाकर टीम को जिताने की की कोशिश की मगर सैनी जब 45 रन पर आउट हुए तो भारत की जीत की उम्मीदों पर पानी फिर गया। इसके बाद जडेजा अकेले पड़ गए और भारत के हाथ से मैच निकल गया। भारत की हार की बड़ी वजह खराब बल्लेबाजी रही।

न्यूजीलैंड को मिला था बैटिंग का न्यौता

ऑकलैंड वनडे में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टाॅस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बैटिंग का न्यौता दिया था। कीवियों की तरफ से मार्टिन गप्टिल और हेनरी निकोलस आपेनिंग करने आए और दोनों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई। दोनों के बीच 93 रन की पार्टनरशिप हुई। कीवियों को पहला झटका निकोलस के रूप में लगा। हेनरी को युजवेंद्र चहल ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। निकोलस 41 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद टाॅम ब्लेंडल बैटिंग करने आए मगर वह ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं सके और 22 रन के निजी स्कोर पर शार्दुल ठाकुर का शिकार बने। इस बीच गप्टिल ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया, हालांकि वह जब तक खतरनाक साबित होते 79 रन के स्कोर पर ठाकुर ने उन्हें रन आउट कर चलता किया।

टेलर ने पहुंचाया सम्मानजनक स्कोर पर

न्यूजीलैंड को शुरुआत तो अच्छी मिली मगर वे इसे बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाए। ओपनर्स के पवेलियन लौट जाने के बाद मध्यक्रम में लगातार विकेट गिरते गए। टाॅम लेथम 3 रन बनाकर आउट हुए, उन्हें जडेजा ने रन आउट किया। इसके बाद काॅलिन डी ग्रैंडहोम को 5 रन पर ठाकुर ने अय्यर के हाथों कैच आउट करवाया। लंबे वक्त बाद न्यूजीलैंड के लिए मैच खेल रहे शेपमैन भी कुछ खास नहीं कर सके और एक रन पर आउट हो गए। इसके बाद टिम साउदी भी 3 रन पर अपना विकेट गंवा बैठे। हालांकि अंत में राॅस टेलर और काइल जेमिसन ने शानदार बल्लेबाजी कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। टेलर 73 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 3 विकेट युजवेंद्र चहल ने लिए। जबकि ठाकुर को 2 और जडेजा को एक विकेट मिला।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk