कानपुर। भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच शनिवार को बे आेवल मैदान पर खेला जाएगा। यह मैच भले ही न्यूजीलैंड में खेला जा रहा हो मगर भारतवासियों के लिए यह कर्इ मायने में खास है। 26 जनवरी को भारत में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। ये एेसा समय हे जब भारतीय देशभक्ति में डूबे होते हैं। एेसे में इंडियन फैंस चाहेंगे कि टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ ये वनडे जीतकर जीत का परचम लहराए। तो आइए जानें इससे पहले भारत जब-जब गणतंत्र दिवस पर खेला तो क्या रहा मैच का हाल..
26 जनवरी को भारत बनाम न्यूजीलैंड मैच : जब-जब रिपब्लिक डे पर खेला भारत,हुआ है ये हाल
26 जनवरी को भारत ने कितने मैच खेले

26 जनवरी को भारत ने आज तक सिर्फ 6 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। जिसमें 4 में हार मिली जबकि 1 बेनतीजा रहा। वहीं एक मैच ऐसा था जिसमें भारत ने जीत के झंडे गाड़ दिए। क्रिकइन्फो पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, 26 जनवरी वाले दिन भारत ने अपना पहला इंटरनेशनल मैच 1968 में खेला था। तब से लेकर करीब पांच मैच इसी दिन खेले गए लेकिन भारत को जीत नसीब नहीं हुई थी। करीब 48 सालों बाद साल 2016 में वो दिन आया जब गणतंत्र दिवस के दिन क्रिकेट मैदान पर भारत का झंडा शान से लहराया।
26 जनवरी को भारत बनाम न्यूजीलैंड मैच : जब-जब रिपब्लिक डे पर खेला भारत,हुआ है ये हाल
इतिहास बनाने मैदान में उतरी थी टीम इंडिया

साल 2016 में एमएस धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी। दोनों देशों के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज रखी गई। पहला मैच एडिलेड में 26 जनवरी को खेला गया। इधर भारत में सभी नागरिक देशभक्ित में डूबे थे उधर भारतीय टीम इतिहास रचने के इरादे से मैदान में उतरी। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया। भारत की शुरुआत खराब रही, ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे। अब क्रीज पर थे रोहित शर्मा और विराट कोहली। दोनों ने एक लंबी साझेदारी कर टीम को बड़े टोटल तक पहुंचाने में मदद की। इस मैच में कोहली ने नाबाद (90) रन की पारी खेली थी जिसकी बदौलत भारत निर्धारित 20 ओवर में 188 का बड़ा स्कोर खड़ा कर पाई।
26 जनवरी को भारत बनाम न्यूजीलैंड मैच : जब-जब रिपब्लिक डे पर खेला भारत,हुआ है ये हाल
ऑस्ट्रेलिया को हराकर पहली बार खोला जीत का खाता
इतने बड़े टोटल को देखकर भारतीय फैंस को अंदाजा लग गया था कि आज वो दिन आ गया जब टीम इंडिया 26 जनवरी को इतिहास रचेगी। हुआ भी कुछ ऐसा ही, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने खूब कोशिश की लक्ष्य तक पहुंच जाए लेकिन पूरी कंगारु टीम 151 रन पर सिमट गई और भारत यह मैच 37 रन से जीत गया। यह जीत भारतीय टीम के साथ-साथ प्रशंसकों के लिए भी खास थी क्योंकि भारत पहली बार 26 जनवरी को कोई मैच जीता था।

कब-कब मिली हार

2017 में भारत के पास यही इतिहास दोहराने का मौका था लेकिन वह चूक गए। 26 जनवरी 2017 को भारत और इंग्लैंड के विरुद्ध कानपुर के ग्रीनपार्क में एक और टी-20 मैच खेला गया लेकिन इस बार किस्मत भारत के साथ नहीं थी। भारत को इस मैच में 7 विकेट से करारी शिकस्त मिली थी। 26 जनवरी को भारत की हार का रिकॉर्ड देखें तो पहला मैच साल 1968 को सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। यह टेस्ट मैच था जिसमें भारत 144 रन से हार गया था। दूसरा मैच वनडे था जोकि 1986 में खेला गया इसमें भारत 36 रन से हारा था। वहीं 2000 में वनडे में 152 रन से शिकस्त झेली थी। एक मैच बेनतीजा रहा था जोकि 2015 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला गया था।

न्यूजीलैंड में 800 साल पुराने लोगों से मिली टीम इंडिया, इनका रहन-सहन देख हो जाएंगे हैरान

अब छुट्टियां बहुत लेते हैं विराट, साल में तीसरी बार टीम से हुए बाहर

Cricket News inextlive from Cricket News Desk