कानपुर। India Vs New Zealand 3rd Odi Highlights न्यूजीलैंड के खिलाफ बे ओवल में तीसरा वनडे हारते ही टीम इंडिया के नाम एक शर्मनाक रिकाॅर्ड जुड़ गया। भारत को किसी भी वनडे सीरीज (कम से कम तीन मैच) में 27 साल बाद व्हाॅइटवाॅश होना पड़ा है। न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज में भारत ने हैमिल्टन में खेला गया पहला वनडे 4 विकेट से गंवाया था। इसके बाद ऑकलैंड में विराट सेना को 22 रन से हार मिली और अब तीसरे और आखिरी मुकाबले में भारत 5 विकेट से हार गया। इसी के साथ मेजबान कीवियों ने 3-0 से क्लीनस्वीप किया। इससे पहले वनडे में भारत की इतनी खस्ता हालत 1997 में हुई थी जब तीन मैचों की श्रंखला में इंडिया ने सभी मैच गंवा दिए थे।

कुल चार बार हुआ क्लीनस्वीप

वनडे क्रिकेट इतिहास में टीम इंडिया का कुल चार बार क्लीनस्वीप हुआ है। इसमें पहली बार 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत को अपने ही घर पर पांच मैच हारने पड़े। तब कैरेबियाई टीम ने पांच मैचों की उस सीरीज में 5-0 से जीत दर्ज की थी। इसके बाद 1989 में टीम इंडिया वेस्टइंडीज दौरे पर गई थी जहां भारत ने फिर पांच वनडे खेले और किसी में नहीं जीत पाए। तब मेजबान वेस्टइंडीज ने 5-0 से सीरीज जीती। इसके बाद 1997 में श्रीलंका दौरे पर तीन मैच खेलने गई भारतीय टीम को एक भी मैच में जीत नहीं मिल पाई और सीरीज 0-3 से गंवा दी थी। इसके बाद चौथा क्लीनस्वीप न्यूजीलैंड के खिलाफ है जब भारत 0-3 से हार गया।

वनडे में विराट की पहली क्लीनस्वीप

साल 2008 में वनडे क्रिकेट में कदम रखने वाले विराट कोहली को नीली जर्सी में खेलते हुए 12 साल हो गए। इन सालों में विराट को कभी भी क्लीनस्वीप का शिकार नहीं होना पड़ा। मगर अब न्यूजीलैंड के खिलाफ विराट की कप्तानी में ही भारत का वनडे में पूरी तरह से सफाया हुआ और कोहली के नाम एक शर्मनाक रिकाॅर्ड भी दर्ज हो गया। विराट अब पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं जिन्होंने न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज में सभी मैच गंवाए।

अब टेस्ट में होगी जंग

भारत का न्यूजीलैंड दौरा काफी लंबा है। इस दौरे की शुरुआत पांच मैचों की टी-20 सीरीज के साथ हुई थी जिसमें भारत ने क्लीनस्वीप किया था। वहीं वनडे में मेबजान कीवी ने बाजी मारी। अब दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज होगी। हालांकि इसके लिए 10 दिन का वक्त दिया गया है। पहला वनडे 21 फरवरी से शुरु होगा, जोकि वेलिंग्टन में खेला जाएगा। वहीं दूसरा मुकबाला 29 फरवरी से 4 मार्च के बीच क्राइस्टचर्च में आयोजित होगा।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk