कानपुर। India vs New Zealand 3rd ODI Match Report न्यूजीलैंड द्वारा बैटिंग का न्यौता मिलने के बाद भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम के शुरुआती तीन विकेट सस्ते में गिर गए। मयंक अग्रवाल 1 रन बनाकर काइल जेमिसन का शिकार बने। वहीं कप्तान विराट कोहली को 9 रन पर हैमिश बेनेट ने आउट किया। इसके बाद भारत को तीसरा झटका पृथ्वी शाॅ के रूप में लगा। शाॅ 40 रन पर रनआउट हो गए। इसके बाद पारी को संभालते हुए 20 ओवर खत्म होने तक भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर 100 रन बना लिए, उस समय क्रीज पर केएल राहुल (21) और श्रेयस अय्यर (27) बना कर मौजूद थे।

जीत के लिए दिया 297 रन का टारगेट

50 ओवर का खेल खत्म होने के बाद भारत ने 7 विकेट के नुकसान पर 296 रन बना कर न्यूजीलैंड को 297 रन का लक्ष्य दिया था। ये लक्ष्य कीवीज ने ओवर बाकी रहते पूरा कर लिया। इस इनिंग्स में केएल राहुल ने सेंचुरी बना कर सबसे ज्यादा 112 रन का योगदान दिया पर वो इंडिया के काम नहीं आ सके। दूसरे नंबर पर रहे श्रेयस अय्यर जिन्होंने 62 रन बनाये थे। हांलाकि 44 वें ओवर में भारत ने 251 रन बना कर चौथा विकेट गवां दिया। इस समय क्रीज पर केएल राहुल (100) सैंकड़ा बना कर डटे थे और उनका साथ मनीष पांडे देने आये। इसके बाद 47 ओवर पूरे होते होते भारत के दो और विकेट गिर गए। के एल राहुल ( 112) के बाद मनीष पांडे (42 भी आउट हो गए।

केएल राहुल का शतक हुआ बेकार

टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर के फ्लॉप होने के बाद मिडिल ऑर्डर ने रिस्पांसिबिलटी संभाली और टीम का स्कोर 296 पर पहुंचाया। इसमें सबसे बड़ा योगदान केएल राहुल का रहा। अपनी 112 रन की शानदार शतकीय पारी में उन्होंने पहले श्रेयस अय्यर के साथ मिल कर टीम के स्कोर को पहले 100 के पार और फिर 150 के पार पहुंचाने के लिए 100 रनों की साझेदारी की। अय्यर (62) के आउट होने के बाद मनीष पांडेय क्रीज पर आए और उनके साथ राहुल टीम के स्कोर को 250 के पार पहुंचाया और साथ ही अपना अर्धशतक पूरा करके शतक भी बनाया। हांलाकि उनकी मेहनत टीम को हार से नहीं बचा सकी। राहुल ऐसे दूसरे खिलाड़ी हैं जिन्होंने न्यूजीलैंड में 5वें नंबर से नीचे बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा है, पहले नंबर पर सुरेश रैना हैं।

india vs new zealand 3rd odi match report तीसरे मैच में जीत के साथ न्यूजीलैंड ने किया क्लीनस्वीप

अच्छे स्कोर के बावजूद मिली हार

न्यूजीलैंड की ओर से हेमिश बेनेट ने सर्वाधिक 4 विकेट लिए इसके अलावा जिमी नीशम और काइल जेमिसन को 1-1 विकेट मिला। वहीं भारत की ओर से चहल ने 3 विकेट जबकि जडेजा और ठाकुर ने 1-1 विकेट लिया। न्यूजीलैंड की ओर से हेनरी निकोलसने 80 रन की शानदार पारी खेली और उनका साथ दिया गप्टिल ने जिन्होने 66 रन बनाये। सबसे इंपोर्टेंट योगदान डी ग्रैंडहोम का रहा जिन्होंने अंत में आकर 28 गेंदों पर 58 रन की धूंआधार पारी खेल कर कीवी टीम को जीत दिलवाई और वे अंत तक आउट नहीं हुए। इस तरह से भारत का कंपटीटिव स्कोर भी उसे हार से नहीं बचा सका और न्यूजीलैंड ने तीन मैंचों की इस एक दिवसीय सीरीज पर अपना कब्जा जमा लिया।

भारत की प्लेइंग इलेवन

पृथ्वी शाॅ, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, मनीष पांडे, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन

मार्टिन गप्टिल, हेनरी निकोलस, केन विलियमसन, राॅस टेलर, टाॅम लेथम, जिमी नीशम, काॅलिन डी ग्रैंडहोम, मिचेल सैंटनर, टिम साउदी, काइल जेमिसन और हेमिश बेनेट।

Posted By: Molly Seth

Cricket News inextlive from Cricket News Desk