कानपुर। भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच नेपियर के मैक्लेन पार्क में खेला जा रहा। इस मैच में कीवी कप्तान केन विलियमसन ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया, हालांकि केन के इस फैसले को भारतीय गेंदबाजों ने गलत साबित किया। मेजबान टीम के टाॅप आर्डर बल्लेबाज सस्ते में सिमट गए। कप्तान केन को छोड़ कोर्इ भी बल्लेबाज पिच पर ज्यादा देर नहीं टिक सका। न्यूजीलैंड को शुरुआती झटके मोहम्मद शमी ने दिए। इस तेज गेंदबाज ने दोनों आेपनर को बोल्ड कर पवेलियन भेजा।

शमी ने लगाया विकेटों का शतक
शमी ने पहला विकेट मार्टिन गप्टिल का लिया। गप्टिल को पांच रन पर आउट कर शमी ने अपने वनडे क्रिकेट का 100वां शिकार किया। इसी के साथ शमी वनडे में सबसे तेज विकेटों का शतक लगाने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए। क्रिकइन्फो पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, शमी ने ये कारनामा 56वें मैच में किया। इसी के साथ शमी ने सालों पुराने इरफान पठान के रिकाॅर्ड को तोड़ा। शमी से पहले इरफान के नाम सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकाॅर्ड था। पठान ने यह कारनामा शमी से तीन मैच ज्यादा खेलकर किया था। इस लिस्ट में तीसरा नाम पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान का है। जहीर ने 65 मैच खेलकर 100 विकेट लिए थे।

राशिद खान के नाम है सबसे तेज रिकाॅर्ड
मोहम्मद शमी सबसे तेज 100 वनडे विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज भले हों। मगर दुनिया भर के गेंदबाजों के सामने वह काफी पीछे हैं। वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट अफगानिस्तान के युवा लेग स्पिनर राशिद खान ने लिए हैं। राशिद ने यह कारनामा सिर्फ 44 मैचों में किया था। वहीं दूसरे नंबर पर आॅस्ट्रेलियार्इ पेसर मिचेल स्टार्क हैं जो 52 मैच खेलकर यहां पहुंचे। इसके बाद सकलेन मुश्ताक ने 53 मैच, शेन बांड ने 54 मैच आैर ब्रेट ली ने 55 मैचों में यह कारनामा किया था।

Ind vs NZ: 5 वनडे मुकाबले जो दोनों टीमों के फैंस कभी नहीं भूलेंगे

Ind vs Nz : न्यूजीलैंड के इस 'विराट कोहली' से रहना होगा सावधान, कर सकता है काम तमाम

Cricket News inextlive from Cricket News Desk