कानपुर। India Vs New Zealand Odi Highlights न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज गंवाने के बाद कप्तान विराट कोहली की फाॅर्म पर सवाल उठने लगे हैं। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार कोहली का जादू आखिर कहां गया। रनों का पीछा करते हुए भारत को जीत दिलाना मानों विराट भूल गए है। रन मशीन का टैग लिए विराट कोहली ने सालों तक क्रिकेट में राज किया। मगर 12 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने के बाद कोहली के सामने यह वक्त भी आएगा। यह किसी ने सोचा नहीं था। न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज में भारत की हार की बड़ी वजह विराट का खामोश बल्ला भी रहा है।

तीन मैचों में बनाए सिर्फ 75 रन

कीवियों के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में विराट कोहली का प्रदर्शन काफी खराब रहा। भारत की जीत की गारंटी माने जाते रहे विराट जब-जब जल्दी पवेलियन लौटे, भारत को ज्यादातर मैचों में हार ही मिली। इसका ताजा उदाहरण न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज है। मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों में विराट ने 25 की औसत से मात्र 75 रन बनाए। अब जब कोहली इतनी जल्दी पवेलियन लौटे तो भारत की हार लाजिमी थी।

कब लगाया था आखिरी शतक

वनडे में विराट कोहली को वनडे शतक लगाए काफी वक्त हो गया। एकदिवसीय क्रिकेट में कोहली आखिरी बार तीन अंकों के स्कोर पर 10 मैच पहले पहुंचे थे। क्रिकइन्फो पर उपलब्ध डेटा के मुताबिक विराट ने वनडे में आखिरी शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ अगस्त 2019 में पोर्ट ऑफ स्पेन में लगाया था। तब विराट के बल्ले से 114 रन की पारी निकली थी। इसके बाद से कोहली ने वनडे में क्रमशः 4, 0, 85, 16, 78, 89, 51, 15 और 9 रन की पारी खेली।

पिछले 25 मैचों में सिर्फ 4 शतक

विराट के वनडे करियर पर नजर डालें तो कोहली को एक शतक के बाद दूसरा शतक लगाने में ज्यादा वक्त नहीं लगता। करियर के शुरुआती सालों को छोड़ दें तो पिछले कुछ वक्त से विराट शतक पे शतक लगाए जा रहे थे। यह दूसरा मौका है जब कोहली को दूसरा शतक लगाने के लिए 10 या उससे ज्यादा मैचों का इंतजार करना पड़ गया है। हालांकि पिछले एक साल से विराट की वनडे फाॅर्म काफी चिंता का विषय रही है। जनवरी 2019 से लेकर अब तक विराट ने वनडे में कुल 25 मैच खेले हैं जिसमें सिर्फ 4 बार उन्होंने शतक लगाया।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk