कानपुर। India vs New Zealand T20I Series भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज की शुरुआत शुक्रवार से हो रही। पहला मैच 24 जनवरी को ऑकलैंड में खेला जाएगा। इस दौरे के लिए टीम इंडिया सोमवार रात को ही न्यूजीलैंड के लिए रवाना हो गई। भारतीय दल में चोटिल शिखर धवन को छोड़ बाकी सभी खिलाड़ी शामिल हैं। इस बार भारतीय टीम मैनेजमेंट ने पिछले दौर के मुकाबले ज्यादातर नए खिलाड़ियों को मौका दिया है। इसमें विराट-बुमराह का भी नाम शामिल है। विराट हालांकि सीनियर हो चुके मगर न्यूजीलैंड में भारतीय कप्तान भी पहली बार टी-20 खेलेंगे।

भारत ने 2019 में किया था आखिरी दौरा

भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड में आज तक सिर्फ दो टी-20 सीरीज खेली है। इसमें एक सीरीज 2009 में आयोजित की गई थी तो दूसरी और आखिरी टी-20 सीरीज पिछले साल खेली गई। चूंकि विराट ने साल 2010 में टी-20 डेब्यू किया था, ऐसे में वह 2009 दौरे में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं थे और 2019 में विराट को आराम देकर टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा को सौंपी गई थी। ऐसे में विराट भी उस सीरीज में नहीं खेले थे।

india vs new zealand t20i series: कोहली-बुमराह सहित ये 11 खिलाड़ी पहली बार खेलेंगे न्यूजीलैंड में

आखिरी बार भारत ने भेजी थी यह टीम

साल 2019 में तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलने जो टीम गई थी उसमें मौजूदा टीम के चार खिलाड़ी शामिल थे। इसमें रोहित शर्मा, शिखर धवन, रिषभ पंत और युजवेंद्र चहल का नाम शामिल है। हालांकि रवींद्र जडेजा भी मौजूदा भारतीय टीम का हिस्सा हैं मगर जडेजा ने 2019 नहीं बल्कि 2009 में धोनी की कप्तानी में न्यूजीलैंड में टी-20 मैच खेला था।

ये 11 खिलाड़ी खेलेंगे पहली बार

न्यूजीलैंड दौरे पर गए भारतीय टीम में ये 10 खिलाड़ी पहली बार कीवियों के खिलाफ उनके घर पर टी-20 मैच खेलते नजर आएंगे। इस लिस्ट में विराट कोहली, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव और शार्दुल ठाकुर का नाम शामिल है।

न्यूजीलैंड दौरे के लिए मौजूदा टी 20 टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (wk), कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मनीष पांडे, शिवम दूबे, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, वाशिंगटन सुंदर, रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk