कानपुर। India vs New Zealand XIरन मशीन के नाम से मशहूर विराट कोहली का बल्ला जमकर आग उगलता है। दुनिया का कोई भी कोना हो, विराट ने हर मैदान पर रन बनाए हैं। खासतौर से टेस्ट क्रिकेट में विराट की बादशाहत चलती है। हालांकि ये चेज मास्टर इन दिनों रनों के लिए जूझ रहा है। न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में विराट को अच्छा स्टार्ट तो मिला, मगर वह जल्दी आउट होते गए। ऐसा एक बार नहीं, वनडे सीरीज के तीनों मैचों में हुआ। नतीजन भारत 0-3 से सीरीज हार गया। विराट ने इस सीरीज में कुल 75 रन बनाए थे। खैर वनडे की ट्रॉफी तो हाथ से निकल गई मगर अब बारी टेस्ट में जंग की है।

21 फरवरी से शुरु होगी टेस्ट जंग
न्यूजीलैंड के खिलाफ 21 फरवरी से शुरु होने वाले पहले टेस्ट में अभी एक हफ्ता बाकी है। ऐसे में भारतीय टीम न्यूजीलैंड इलेवन के साथ तीन दिन का प्रैक्टिस मैच खेल रही, ताकि वहां की स्थिति से खिलाड़ी अभ्यस्त हो जाएं। भारत की तरफ से इस प्रैक्टिस मैच में सभी बड़े खिलाड़ी मैदान में उतरे हैं, बशर्ते कप्तान विराट कोहली को छोड़कर। विराट लाल गेंद वाले अभ्यास मैच में हिस्सा नहीं ले रहे। विराट निजी कारणों की वजह से ऐसा कर रहे, या फिर वह कीवियों के खिलाफ टेस्ट में काफी ओवर कांफिडेंट है। यह तो वक्त बताएगा। मगर विदेशी जमीं पर कोहली के पिछले रिकॉर्ड पर नजर डाल लें तो बतौर इंडियन फैंस आपको थोड़ी चिंता हो सकती है।

पिछली 11 पारियों में सिर्फ एक शतक

घर के बाहर विदेशी धरती पर विराट कोहली की आखिरी 11 पारियों पर नजर डालें तो विराट ने सिर्फ एक बार शतक लगाया है। क्रिकइन्फो पर उपलब्ध डेटा के मुताबिक, विराट ने इंडिया से बाहर आखिरी दो टेस्ट सीरीज ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली थी। अगस्त 2019 में कैरेबियाई टीम के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में कोहली ने चार पारियों में क्रमश: 9, 51, 76 और 0 रन बनाए थे। इससे पहले कंगारुओं के खिलाफ उन्हीं के घर पर विराट ने 3, 34, 123, 17, 82, 0 और 23 रन की इनिंग खेली थी। कुल मिलाकर ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट सीरीज में विराट ने मात्र एक शतक लगाया।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk