कानपुर। भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला विशाखापत्तनम में खेला जा रहा। 2-6 अक्टूबर तक चलने वाले इस टेस्ट मैच में टीम इंडिया फिलहाल मजबूत स्थिति में है। भारत ने पहली पारी 502 रन पर घोषित की, जवाब में भारतीय गेंदबाजों ने अभी तक चार अफ्रीकी बल्लेबाजों को पवेलियन भी भेज दिया। आज खेल का तीसरा दिन है, इस मैच का परिणाम क्या निकलेगा यह तो वक्त बताएगा। मगर आपको बता दें अफ्रीका के खिलाफ भारत कभी भी पारी घोषित करके हारा नहीं है।

चार बार की पारी घोषित

भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट इतिहास काफी पुराना है। इन दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 36 मैच खेले गए हैं जिसमें चार बार टीम इंडिया ने पारी घोषित की। इसमें से तीन बार तो भारत जीत गया वहीं एक मुकाबला ड्रा रहा था।

india vs south africa 1st test: अफ्रीका के खिलाफ जब-जब पारी घोषित की,भारत नहीं हारा मैच

पहली बार 500 रन बनाकर किया डिक्लेयर

मौजूदा सीरीज में विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने एक बार फिर पारी घोषित की। प्रोटीज के खिलाफ यह पांचवां मौका है जब टीम इंडिया ने टेस्ट में पारी डिक्लेयर की है। विराट सेना ने दूसरे दिन 7 विकेट खोकर 502 रन पर पारी घोषित की। यह पहला अवसर है जब भारत ने प्रोटीज के खिलाफ 500 रन बनाकर पारी को डिक्लेयर किया है।

9 साल बाद बनाया इतना बड़ा स्कोर

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत ने लंबे अरसे बाद इतना बड़ा स्कोर बनाया है। भारत ने 9 साल पहले प्रोटीज के खिलाफ कोलकाता में 643 रन बनाए थे। उसके बाद से यह पहला मौका है जब भारत ने 500 या उससे ज्यादा का स्कोर खड़ा किया। इस बीच भारत ने अफ्रीका के खिलाफ 11 टेस्ट खेले मगर इतने बड़े स्कोर तक नहीं पहुंचे।

india vs south africa 1st test: अफ्रीका के खिलाफ जब-जब पारी घोषित की,भारत नहीं हारा मैच

भारत में कुल 16 मैच खेले

साउथ अफ्रीका ने भारत में भारत के खिलाफ कुल 16 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें आठ में उन्हें हार मिली वहीं पांच मैच प्रोटीज के नाम रहे। जबकि तीन मैच ड्रा पर खत्म हुए।

कोहली ने जीते हैं चार टेस्ट

साउथ अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली ने अब तक कुल सात टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। जिसमें विराट को चार मैचों में जीत मिली वहीं दो में हार और एक टेस्ट ड्राॅ रहा। हालांकि भारत में विराट का प्रोटीज के खिलाफ अजेय टेस्ट रिकाॅर्ड है। भारतीय जमीं पर कोहली ने अफ्रीका के खिलाफ चार टेस्ट खेले हैं जिसमें तीन में जीत दर्ज की और एक ड्रा रहा।

टीम इंडिया का पारी घोषित करने के बाद परिणाम -

घोषित पारीसालपरिणाम
400/71996जीत
266/81997ड्राॅ
643/62010जीत
267/52015जीत
502/72019-

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk

inext-banner
inext-banner