कानपुर। भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच पुणे के एमसीए में खेला जा रहा। इस टेस्ट में कोहली ने टाॅस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया। दूसरे दिन भारत ने 601 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 275 रन बनाकर ऑल हो गई है। बता दें कि पहली पारी में साउथ अफ्रीका की टीम 326 रन से पीछे रह गई है।

भारत ने 601 रन पर घोषित की पहली पारी

पुणे टेस्ट के पहले दिन विराट कोहली ने टाॅस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया। हालांकि भारत को शुरुआती झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा। पिछले मैच में दो शतक लगाने वाले हिटमैन रोहित पहली पारी में 14 रन बनाकर ही पवेलियन लौट गए। रोहित को रबाडा ने विकेटकीपर क्विंटन डी काॅक के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद क्रीज पर आए चेतेश्वर पुजारा ने लंच के बाद तक बैटिंग की और शानदार अर्धशतक जड़ा। मगर 58 रन के निजी स्कोर पर रबाडा ने उन्हें कैच आउट करा पवेलियन वापस भेज दिया। भारत को तीसरा झटका शतकवीर मयंक अग्रवाल के रूप में लगा। मयंक का शिकार भी रबाडा ने ही किया। मयंक 108 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद क्रीज पर आए अजिंक्य रहाणे ने पारी को संभाला। रहाणे और कोहली के बीच बड़ी साझेदारी हुई। हालांकि केशव महाराज की गेंद पर रहाणे 59 रन बनाकर आउट हो गए। बाद में विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने भारत को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। कोहली ने इस मैच में नाबाद 254 रन की पारी खेली वहीं जडेजा ने 91 रन बनाए।

india vs south africa 2nd test: 275 पर दक्षिण अफ्रीका ऑल आउट,भारत को 326 रन की भारी बढ़त

बतौर कप्तान विराट का 50वां मैच

भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला गुरुवार से पुणे में खेला जा रहा। ये मैच टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली के लिए काफी खास है। पुणे मैदान में उतरते ही विराट कोहली ने सौरव गांगुली के सालों पुराने रिकाॅर्ड को तोड़ दिया। दरअसल विराट का बतौर कप्तान ये 50वां टेस्ट है। इसी के साथ उन्होंने 49 टेस्ट मैचों में कप्तानी करने वाले गांगुली को पीछे छोड़ दिया।

रोहित शर्मा सस्ते में आउट

पहले टेस्ट में मैन ऑफ द मैच रहे सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा पुणे टेस्ट की पहली पारी में फ्लाॅप हो गए। भारत को पहला झटका रोहित के रूप में लगा। हिटमैन 14 रन बनाकर कागिसो रबाडा की गेंद पर क्विंटन डी काॅक को कैच थमा बैठे।  

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रिद्घिमान साहा, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव और मोहम्मद शमी।

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन

एडन मार्कम, डीन एल्गर, डी ब्रुयान, तेंबा बावुमा, फाॅफ डु प्लेसिस, क्विंटन डी काॅक, सेनुरन मुथुस्वामी, वर्नेन फिलेंडर, केशव महाराज, कागिसो रबाडा, ए नोर्तजे।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk