कानपुर। भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच पुणे में खेला गया दूसरा टेस्ट भारत ने पारी और 137 रन के अंतर से जीत लिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने तीन मैचों की इस सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली। इसी के साथ भारत ने घर पर लगातार टेस्ट सीरीज जीतने का ऑस्ट्रेलिया का रिकाॅर्ड भी तोड़ दिया। बता दें भारत दुनिया की इकलौती टीम बन गई है जिसने घर पर लगातार 11 टेस्ट सीरीज जीती हैं। इससे पहले यह रिकाॅर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम था जिन्होंने लगातार 10 टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी।

2013 से लगातार जीत रहे

भारत ने लगातार टेस्ट सीरीज जीतने की शुरुआत 2013 में की थी। तब से लेकर अब तक भारत ने घर पर जितनी भी टेस्ट सीरीज खेली, हर बार भारत को जीत मिली। भारत-साउथ अफ्रीका के बीच चल रही टेस्ट सीरीज जीतकर भारत ने अपने खाते में 11 लगातार टेस्ट सीरीज जीतने का रिकाॅर्ड कायम कर दिया। बता दें ऑस्ट्रेलिया ने दो बार 10-10 टेस्ट सीरीज जीती थीं मगर भारत ने कंगारुओं के इस रिकाॅर्ड को भी अब पीछे छोड़ दिया है।

ind vs sa 2nd test highlights: लगातार 11 सीरीज जीतने वाली पहली टीम बनी इंडिया,तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का रिकाॅर्ड

ऐसा रहा लगातार 11 टेस्ट सीरीज जीत का सफर -

2013 में जीती दो सीरीज

टीम इंडिया का घर पर लगातार टेस्ट सीरीज जीतने का सिलसिला 2013 में शुरु हुआ था। सबसे पहले भारत ने कंगारुओं को चार मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया था। वहीं इसी साल वेस्टइंडीज को दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से मात दी।

2015 में जीती एक सीरीज

साल 2015 में भारत ने घर पर सिर्फ एक टेस्ट सीरीज खेली। ये सीरीज साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई जिसमें चार मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत ने मेहमानों को 3-0 से हराया था।

2016 में जीती दो सीरीज

साल 2016 में भारत ने दो टीमों को पटखनी दी। पहले कीवी टीम तीन मैचों की सीरीज खेलने भारत आई जिसमें विराट सेना ने मेहमानों को पूरी तरह से सफाया किया। वहीं फिर इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में 4-0 से जीत दर्ज कर लगतार जीत का सिलसिला बनाए रखा।

ind vs sa 2nd test highlights: लगातार 11 सीरीज जीतने वाली पहली टीम बनी इंडिया,तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का रिकाॅर्ड

2017 में जीती तीन सीरीज

साल 2017 में भारत ने तीन टीमों को अपने घर पर हराया। इसमें बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका की टीमें शामिल थीं। पहले बांग्लादेश को 1-0 से मात दी। फिर कंगारुओं के खिलाफ भारत ने चार मैचों की सीरीज 2-1 से जीती। बता दें भारत के लगातार 11 टेस्ट सीरीज जीत के दौरान यह एकमात्र मैच की हार है। इसके बाद इसी साल टीम इंडिया ने श्रीलंका को तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से हराया।

2018 में जीती दो सीरीज

पिछले साल भारत ने घर पर दो टीमों को हराया। पहले अफगानिस्तान को एक टेस्ट मैच की सीरीज में हराया। फिर वेस्टइंडीज को दो मैचों की सीरीज में 2-0 से मात दी।

2019 में अफ्रीका को हराकर जीती 11वीं सीरीज

साउथ अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज जीतकर भारत ने लगातार 11 टेस्ट सीरीज जीत का रिकाॅर्ड बना दिया।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk