कानपुर। भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला गुरुवार से पुणे में शुरु होगा। पहला मैच तो भारत ने 203 रनों से जीत लिया था मगर उस जीत में कप्तान कोहली का कोई योगदान नहीं रहा। विराट पहले मैच में बल्ले से लगभग फेल ही रहे। यही वजह है कि आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में कोहली जनवरी 2018 के बाद पहली बार 900 अंकों से नीचे गिरे हैं। विराट इस समय 899 प्वाॅइंट्स के साथ दूसरे पायदान पर हैं और पहले नंबर पर मौजूद स्टीव स्मिथ से 38 अंक पीछे हैं।

प्रोटीज के खिलाफ फेल हुए विराट

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने पहले टेस्ट में शानदार कप्तानी का नजारा पेश किया। बतौर कप्तान कोहली ने अफ्रीका के खिलाफ घर में अपना अजेय रिकाॅर्ड बरकरार रखा है मगर चिंता की बात कोहली की बैटिंग की है। विराट ने विशाखापत्तनम टेस्ट में दोनों पारियों में मिलाकर कुल 51 रन बनाए थे। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 2 के बल्लेबाज विराट कोहली से ऐसे प्रदर्शन की उम्मीद किसी को नहीं थी। विराट जब-जब क्रीज पर उतरते हैं तो उनके फैंस चाहेंगे कि वह शतक बनाकर ही लौंटे मगर ऐसा लंबे समय से नहीं हो पाया।

india vs south africa 2nd test: 10 महीने से टेस्ट में शतक नहीं लगा पाए विराट,रैंकिंग भी गिरी

10 महीने पहले लगाया था आखिरी टेस्ट शतक

रन मशीन के नाम से मशहूर विराट कोहली को टेस्ट में शतक लगाए लंबा वक्त हो गया। भारतीय कप्तान के बल्ले से आखिरी टेस्ट शतक करीब 10 महीने पहले आया था। दिसंबर 2018 में भारतीय टीम जब ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थर तब पर्थ में खेले गए टेस्ट में विराट ने 123 रन की पारी खेली थी। उसके बाद से विराट लगातार टेस्ट में फ्लाॅप होते आए हैं। अफ्रीका सीरीज से पहले विंडीज के खिलाफ भी उनके घर पर विराट टेस्ट में बड़ी पारी नहीं खेल पाए थे।

तब से 10 पारियां खेल चुके

दिसंबर 2018 में अाखिरी शतक लगाने के बाद से विराट टेस्ट में कुल 10 पारियां खेल चुके मगर तिहाई के अंक तक नहीं पहुंच पाए। इस बीच उनका हाईएस्ट टेस्ट स्कोर 82 रन है जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में बनाया था। यही नहीं पिछले 10 महीनों में विराट टेस्ट में दो बार जीरो पर भी आउट हुए।

india vs south africa 2nd test: 10 महीने से टेस्ट में शतक नहीं लगा पाए विराट,रैंकिंग भी गिरी

टेस्ट में है 53.12 का औसत

टेस्ट क्रिकेट में 53.12  की औसत से रन बनाने वाले विराट कोहली की मौजूदा टेस्ट फाॅर्म चिंता का विषय हो सकती है। हालांकि विराट जैसे बड़े खिलाड़ी के लिए फाॅर्म में आना मुश्किल काम नहीं। एक बार कोहली शतक बना दें फिर उनको दूसरी बड़ी पारी खेलने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ कोहली जब दूसरा टेस्ट खेलने पुणे में उतरेंगे तो उनके फैंस चाहेंगे कि विराट अपनी लय में लौट आएं।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk