कानपुर। भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच गुरुवार से पुणे के एमसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। विशाखापत्तनम में खेले गए पहले टेस्ट में भारत को 203 रनों से जीत मिल गई थी। अब विराट सेना की नजर दूसरा टेस्ट जीतकर सीरीज में अजेय बढ़त बनाने पर होगी। इस टेस्ट के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन क्या होगा। आइए जानते हैं...

बतौर ओपनर रोहित हुए सुपरहिट

विशाखापत्तनम टेस्ट में मैन ऑफ द मैच रहे रोहित शर्मा का भारत की जीत में बड़ा योगदान रहा। टेस्ट में बतौर सलामी बल्लेबाजी पहली बार उतरे रोहित ने दोनों पारियों में शतक जड़ा। पहली इनिंग में हिटमैन के बल्ले से जहां 176 रन निकले वहीं दूसरी पारी में रोहित ने 127 रन बनाए। इसी के साथ रोहित एक टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले छठें भारतीय बल्लेबाज भी बन गए। दोनों पारियों में शतक लगाने वाले ये भारतीय हैं - रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, राहुल द्रविड़, सुनील गावस्कर और विजय हजारे। सफेद गेंद के खेल में दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज बन चुके रोहित टेस्ट में इससे पहले सिर्फ 39.62 की औसत से रन बना पाते थे। मगर अब रोहित टेस्ट में जबरदस्त फाॅर्म में लौट आए हैं।

india vs south africa 2nd test: पुणे टेस्ट में यह हो सकती है भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

विराट कोहली को खेलना होगा संभलकर

रन मशीन विराट कोहली सालों से टीम इंडिया की नींव संभाले हैं। अगर भारत को शुरुआती झटके लग जाते हैं तो विराट कोहली तीसरे नंबर पर आकर पारी को संभाल सकते हैं। ऐसा वह पिछले 10 सालों से करते आ रहे हैं। हालांकि पिछले कुछ समय से उनकी टेस्ट में फाॅर्म चिंता का विषय है। बताते दें विराट ने टेस्ट में आखिरी शतक दिसंबर 2018 में ऑस्ट्रेलिया में लगाया था। ऐसे में अगर भारतीय सलामी बल्लेबाज फ्लाॅप होते हैं तो विराट को अपनी पुरानी लय में लौटकर रन बनाने होंगे। इसके अलावा विराट के पास कप्तानी की भी जिम्मेदारी है। बतौर कप्तान घर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ उनका टेस्ट रिकाॅर्ड देखें तो उन्हें कभी हार नहीं मिली है।

रहाणे और पुजारा को मिलेगी मध्यक्रम की जिम्मेदारी

भारतीय टेस्ट टीम के मध्यक्रम को मजबूत करने के लिए टीम इंडिया को अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा जैसे मजबूत कंधो की जरूरत होगी। पुजारा और रहाणे क्रिकेट के इस सबसे बड़े फाॅर्मेट में हमेशा से बेहतर खेलते आए हैं। ऐसे में उम्मीद होगी कि अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में इन खिलाड़ियों को टीम इंडिया में जगह मिल सकती है। हालांकि पहले टेस्ट में रहाणे कुछ खास नहीं कर पाए थे।

विहारी और साहा निचले क्रम पर आएंगे

भारतीय टेस्ट टीम में रिषभ पंत की जगह शामिल किए गए रिद्घिमान साहा पहले टेस्ट में बल्ले से कुछ कमाल नहीं कर पाए थे। मगर भारतीय टीम मैनेजमेंट उन्हें पुणे टेस्ट में फिर मौका दे सकती है। सीरीज से पहले ही कोहली ने बंगाल के इस विकेटकीपर को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर का दर्जा दिया था। मगर साहा उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए। दोनो पारियों में मिलाकर साहा ने कुल दो कैच पकड़े वहीं 21 रन बनाए। यही नहीं मैच के दौरान कई बार उनसे विकेट की पीछे गलती हुईं तो कुछ कैच छूटे। बताते चलें साहा चोटिल होने के कारण लंबे समय से टीम से बाहर थे। अगस्त में वेस्टइंडीज में दो टेस्ट मैचों की सीरीज से उन्होंने वापसी की मगर प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं बन पाए।

india vs south africa 2nd test: पुणे टेस्ट में यह हो सकती है भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

स्पिनर्स चलाएंगे फिरकी का जादू

अश्विन-जडेजा की जोड़ी ने टेस्ट क्रिकेट में लंबे समय बाद वापसी की है। विशाखापत्तनम टेस्ट में उतरते ही इन दोनों फिरकी गेंदबाजों ने अफ्रीकी बल्लेबाजों को खूब परेशान किया। दोनों गेंदबाजों ने मिलकर 14 विकेट लिए थे। ऐसे में पुणे का पुराना टेस्ट इतिहास देखते हुए कप्तान विराट इन दोनों गेंदबाजों को प्लेइंग इलेवन में जरूर रखेंगे।

लय में लौटे मोहम्मद शमी

तेज भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी ने साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी में विकेट तोड़ गेंदबाजी की। शमी ने सेकेंड इनिंग में पांच विकेट लिए। इसी साल भारत में 1996 के बाद यह पहला मौका है जब किसी तेज गेंदबाज ने चौथी पारी में पांच विकेट झटकाए हों। इसी के साथ शमी चौथी पारी में पांच विकेट लेने वाले पांचवें भारतीय गेंदबाज भी बन गए।

भारत की प्लेइंग इलेवन -

मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रिद्घिमान साहा, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा और रविचंद्रन अश्विन।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk