कानपुर। भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच पुणे में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में विराट कोहली ने इतिहास रच दिया। शुक्रवार को पुणे टेस्ट का दूसरा दिन था। विराट ने पहले दिन की पारी को आगे बढ़ाते हुए लंच से पहले शतक ठोंक दिया। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में विराट का यह 26वां टेस्ट शतक है। वहीं बतौर कप्तान विराट के नाम अब 19 टेस्ट सेंचुरी हो गई। इसी के साथ वह बतौर कप्तान सबसे ज्यादा सेंचुरी जड़ने वाले संयुक्त रूप से दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं।

india vs south africa 2nd test: सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले ये हैं 5 कप्तान,कोहली बस एक पायदान पीछे

कोहली ने रिकी पोंटिंग की बराबरी की

पुणे टेस्ट की पहली पारी में शतक लगाते ही विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के महान कप्तानों में शुमार रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली है। कोहली और पोंटिंग दोनों बतौर कप्तान 19 टेस्ट शतकों के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं। हालांकि पोंटिंग तो संन्यास ले चुके हैं मगर कोहली के पास अभी काफी वक्त है। ऐसे में वह एक शतक और लगाकर पोंटिंग का रिकाॅर्ड तो तोड़ेंग ही, साथ ही पहले नंबर पर मौजूद ग्रीम स्मिथ को भी पछाड़ना चाहेंगे।

अफ्रीकी कप्तान हैं टाॅप पर

टेस्ट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने वालों की लिस्ट में सबसे पहला नाम ग्रीम स्मिथ का है। पूर्व साउथ अफ्रीकी कप्तान स्मिथ ने अपनी टीम के लिए 109 मैचों में कप्तानी की। इस दौरान उनके बल्ले से 25 शतक निकले। विराट को अब स्मिथ का रिकाॅर्ड तोड़ने के लिए छह शतक और लगाने होंगे।

india vs south africa 2nd test: सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले ये हैं 5 कप्तान,कोहली बस एक पायदान पीछे

कोहली के बाद गावस्ककर का नाम

कोहली के अलावा इस लिस्ट में अगर कोई और भारतीय कप्तान है तो वो सुनील गावस्कर हैं। गावस्कर ने बतौर कप्तान भारत के लिए 11 टेस्ट शतक लगाए। हालांकि कोहली इनका रिकाॅर्ड काफी पहले तोड़ चुके हैं।

सबसे तेज 26 शतक लगाने वाले बल्लेबाज

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 26 शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में विराट कोहली चौथे नंबर पर हैं। विराट ने 26वां टेस्ट शतक लगाने के लिए 138 पारियां खेली। इस लिस्ट में टाॅप पर डाॅन ब्रैडमैन हैं जिन्होंने 69वीं पारी में ही यह कमाल कर दिया था। वहीं दूसरे नंबर पर स्टीव स्मिथ हैं जिन्होंने 121 पारियों में यह कारनामा किया था। जबकि तीसरा नाम सचिन तेंदुलकर का है जिन्होंने 136 इनिंग में यह उपलब्धि हासिल कर ली थी।

india vs south africa 2nd test: सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले ये हैं 5 कप्तान,कोहली बस एक पायदान पीछे

सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले टाॅप 5 कप्तान -

कप्तानटेस्ट शतक
ग्रीम स्मिथ25
विराट कोहली19
रिकी पोंटिंग19
एलन बाॅर्डर15
स्टीव स्मिथ15

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk

inext-banner
inext-banner