कानपुर। भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच खेली गई तीन मैचों की टेस्ट सीरीज टीम इंडिया ने अपने नाम की। सीरीज का आखिरी मुकाबला रांची में खेला गया। जहां भारत ने चौथे दिन ही मेहमानों का सफाया कर तीसरा टेस्ट अपने नाम किया। इससे पहले विराट सेना ने विशाखापत्तनम और पुणे टेस्ट में प्रोटीज को मात दी थी। इसी के साथ विराट कोहली ने बतौर कप्तान तीसरी बार किसी टीम का टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया है और वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान हैं।

india vs south africa 3rd test: टेस्ट सीरीज का हर मैच जीतने वाले ये हैं 3 भारतीय कप्तान,कोहली इन सब में महान

तीन भारतीय कप्तानों ने किया ये कारनामा

भारत की तरफ से कोहली सहित तीन भारतीय कप्तान ऐसे हैं जिन्होंने टेस्ट सीरीज (कम से कम 3 मैच) का हर एक मुकाबला जीता है। सबसे पहले यह कारनामा मोहम्मद अजहरुद्दीन ने किया था। अजहर ने दो बार विरोधी टीम को सूपड़ा साफ किया। उसके बाद एमएस धोनी ने एक बार टेस्ट में क्लीन स्वीप किया। वहीं विराट कोहली तीन बार यह कारनामा कर चुके हैं। रांची में जब विराट सेना ने साउथ अफ्रीकियों को पारी के अंतर से हराया तब विराट ने रिकाॅर्ड तीसरी बार टेस्ट में किसी टीम का सफाया किया।

india vs south africa 3rd test: टेस्ट सीरीज का हर मैच जीतने वाले ये हैं 3 भारतीय कप्तान,कोहली इन सब में महान

विराट का क्लीन स्वीप का रिकाॅर्ड

भारत के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट कप्तानों में शुमार हो चुके विराट कोहली ने पहली बार टेस्ट में न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ किया था। साल 2016 में कीवी टीम तीन मैचों की सीरीज खेलने भारत आई थी और कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने कीवियों को 3-0 से हराया था। इसके बाद विराट ने श्रीलंका को 2017 में 3-0 से मात दी और अब अफ्रीका को भी 3-0 से हराया।

टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करने वाले भारतीय कप्तान (कम से कम 3 मैच)-

विपक्षी टीमसीजननतीजाभारतीय कप्तान
इंग्लैंड1992/933-0 से जीतमोहम्मद अजहरुद्दीन
श्रीलंका1993/943-0 से जीतमोहम्मद अजहरुद्दीन
ऑस्ट्रेलिया2012/134-0 से जीतएमएस धोनी
न्यूजीलैंड2016/173-0 से जीतविराट कोहली
श्रीलंका20173-0 से जीतविराट कोहली
साउथ अफ्रीका20193-0 से जीतविराट कोहली

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk