नई दिल्ली (पीटीआई)। भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का एलान आज होने वाला है। गुरुवार को सलेक्टर जब भारतीय स्काॅड का चुनाव करेंगे तो सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के खराब प्रदर्शन के कारण रोहित शर्मा की भारतीय टेस्ट में वापसी हो सकती है। व्हाइट बॉल खेल में उप-कप्तान रोहित शर्मा को वेस्टइंडीज के खिलाफ प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया था। तब हनुमा विहारी और अजिंक्य रहाणे और केएल राहुल टीम का हिस्सा थे। बता दें रोहित ने भारत के लिए आखिरी टेस्ट मैच 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था।

कौन बनेगा नया ओपनिंग बल्लेबाज

भारत की संभावित टीम में चेतेश्वर पुजारा का नंबर तीन का स्थन लगभग पक्का है। वहीं विराट कोहली नंबर चार पर बैटिंग करेंगे। कप्तान और कोच के लिए इस टीम के लिए सबसे बड़ी समस्या एक बेहतर ओपनर की तलाश है। बंगाल के सलामी बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन ने घरेलू और भारत ए खेलों में शानदार प्रदर्शन किया, जिन्हें सलामी बल्लेबाज के रूप में टीम में जगह दी जा सकती है, अगर चयन समिति राहुल को छोड़ने का फैसला करती है। इसके अलावा इस रेस में अन्य सलामी बल्लेबाज गुजरात के प्रियांक पांचाल और पंजाब के शुभमन गिल हैं।

केएल राहुल ने किया निराश

इस टीम प्रबंधन के पसंदीदा माने जाने वाले राहुल ने अपनी पिछली 30 टेस्ट पारियों में 664 रन बनाए हैं। ऐसे में हो सकता है कि कोहली के करीबी राहुल का पत्ता कट जाए। इसके अलावा गेंदबाजी डिपार्टमेंट में भुवनेश्वर कुमार इस स्काॅड का हिस्सा नहीं होंगे क्योंकि भुवी फिलहाल चोटिल चल रहे हैं। उस स्थिति में, ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या टेस्ट टीम में वापस हो सकते हैं या फिर नवदीप सैनी बैक-अप पेसर के रूप में आ सकते हैं। हालांकि, यह देखा जाना बाकी है कि क्या थिंक-टैंक पांड्या को अगले 13 महीनों में विश्व कप को ध्यान में रखते हुए केवल सफेद गेंद क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करना चाहेगा।

विकेटकीपर की रेस में कौन है अागे

भारत में होने वाले टेस्ट मैचों में आमतौर पर एक स्पेशलिस्ट कीपर की भूमिका होती है लेकिन रिद्धिमान साहा इस योजना में बहुत आगे हैं, हालांकि ऋषभ पंत शीर्ष विकल्प बने हुए हैं। रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव और रविचंद्रन अश्विन तीन स्पिनर होंगे, जबकि जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा तीन पेसर होंगे। अगर शमी को आराम दिया जाता है तो उमेश यादव टीम का हिस्सा बन सकते हैं।

रोहित बनाम राहुल : जानें दोनों ने कब बनाई थी आखिरी टेस्ट सेंचुरी, कौन है टेस्ट में बेस्ट

ये है भारत का संभावित स्काॅड -

ओपनिंग बल्लेबाज - मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा

मीडिल क्रम - चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी

ऑलराउंडर : हार्दिक पांड्या

विकेटकीपर : ऋषभ पंत, रिद्धिमान साहा

पेसर्स : जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी / उमेश यादव

स्पिनर : रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव

नए चेहरे : अभिमन्यु ईश्वरन (तीसरे सलामी बल्लेबाज), प्रियांक पांचाल (तीसरे सलामी बल्लेबाज), नवदीप सैनी (रिजर्व पेसर), कोना भारत (दूसरे कीपर)

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk