कानपुर। भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच तीन-तीन मैचों की टी-20 और टेस्ट सीरीज की शुरुआत 15 सितंबर से हो रही है। पहले इनके बीच टी-20 की जंग होगी इसके बाद आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत तीन टेस्ट मैच खेले जाएंगे। करीब डेढ़ महीने तक चलने वाले इस दौरे के लिए साउथ अफ्रीकी टीम भारत आ चुकी है। वैसे भारत बनाम साउथ अफ्रीका का क्रिकेट इतिहास काफी पुराना है मगर प्रोटीज ने पहला भारत दौरा कब किया था। आइए जानते हैं...

1991 में पहली बार कदम रखा था भारत में

साउथ अफ्रीकी क्रिकेट टीम ने साल 1991 में पहली बार भारत दौरा किया था। उस वक्त प्रोटीज तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलने भारत आए थे और अफ्रीकी टीम के कप्तान क्लाइव राइस थे। राइस ने अपने क्रिकेट करियर में सभी वनडे भारत के खिलाफ खेले हैं। राइस का सामना करने के लिए भारतीय टीम की कमान अजहर के हाथों में दी गई। सीरीज का पहला मैच कोलकाता में खेला गया जिसमें भारत ने टाॅस जीतकर मेहमानों को बल्लेबाजी का न्यौता दिया।

जिम्मी कुक बने पहली गेंद खेलने वाले अफ्रीकी बल्लेबाज

भारत में किसी इंटरनेशनल मैच में पहली गेंद खेलने वाले साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज जिम्मी कुक हैं। इस मैच में कुक अपने साथी खिलाड़ी हडसन के साथ ओपनिंग करने आए, हडसन तो जीरो रन पर आउट हो गए थे मगर कुक ने 17 रन की पारी खेली।

भारत में ind vs sa सीरीज तीन दिन बाद शुरु,ये है इंडिया में पहली गेंद खेलने वाला अफ्रीकी बल्लेबाज

केप्लर बने फर्स्ट हाॅफ सेंचुरियन

इस मैच में साउथ अफ्रीका ने पहले खेलते हुए निर्धारित 47 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 177 रन बनाए। साउथ अफ्रीका की तरफ से केप्लर वेसेल्स ने शानदार 50 रन की पारी खेली। इसी के साथ केप्लर भारत में वनडे हाॅफसेंचुरी लगाने वाले पहले अफ्रीकी बल्लेबाज भी बने। अब भारत को इस मैच में जीत के लिए 178 रन बनाने थे।

सचिन ने जितवाया था मैच

साउथ अफ्रीका द्वारा दिए गए आसान लक्ष्य को भारतीय टाॅप ऑर्डर बल्लेबाजों ने तब मुश्किल बना दिया, जब रवि शास्त्री, नवजोत सिंह सिद्घू और संजय मांजरेकर की तिकड़ी मात्र सात रन पर सिमट गई। इसके बाद मैदान में उतरे सचिन तेंदुलकर ने पारी को संभाला और 62 रन बनाए। सचिन की इस अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारत ने ये मैच 38 गेंद पहले ही तीन विकेट से जीत लिया।

रोमांस करते हुए तस्वीर में कैद हुए विराट-अनुष्का, कोहली ने खुद शेयर की ये सेल्फी

अब तक पांच दौरे कर चुकी अफ्रीकी टीम

साल 1991 से लेकर 2015 तक साउथ अफ्रीकी टीम कुल पांच बार भारत दौरे पर आई है। इस दौरान अफ्रीका ने कुल 28 वनडे खेले जिसमें 13 में जीत मिली वहीं 28 मैच हार गए। वहीं टी-20 की बात करें तो इन दोनों टीमों के बीच 2015 में सिर्फ दो मैच खेले गए और हर बार जीत मेहमानों को नसीब हुई।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk